मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की घोषणा : युवाओं को हुनरमंद बनाने को बनी ‘एंटरप्रेन्योरशिप काउंसिल’

राजधानी के युवाओं को हुनरमंद बनाने और रोजगार मुहैया कराने के लिए दिल्ली सरकार ने ‘एंटरप्रेन्योरशिप काउंसिल’ के गठन की घोषणा की है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने काउंसिल की घोषणा के साथ ही कहा कि अब जल्द ही राजधानी में युवाओं को बड़े पैमाने पर नौकरी उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।सीएम ने यह भी कहा है कि इसे बेहतर बनाने के लिए हम केंद्र सरकार की स्टार्टअप और स्किल डेवेलपमेंट स्कीम से भी सहयोग लेंगे, बता दें कि ये दोनों योजनाएं केंद्र सरकार की महात्वाकांक्षी स्कीम हैं।

काउंसिल में मुख्यत: दिल्ली के कारोबारियों और उद्योग से संबंधित सदस्यों को शामिल किया गया है और यह काउंसिल दिल्ली डाॅयलाग कमीशन के तहत कार्य करेगी। कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन को काउंसिल का संरक्षक बनाया गया है। काउंसिल अगले तीन महीने में अपनी पहली सिफारिशें प्रस्तुत करेगी। नौकरी डॉट कॉम के संस्थापक संजीव बिखचंदानी को काउंसिल का चेयरमैन बनाया गया है।

एंटरप्रेन्योरशिप काउंसिल दिल्ली सरकार को रोजगार से संबंधित महत्वपूर्ण विषयों पर माइक्रो स्तर पर अपना सुझाव देगी। इसके तहत रोजगार को बढ़ावा और बेहतर रोजगार की योजना बनाई जाएगी। काउंसिल मुख्यत: माइक्रो एंटरप्रेन्योरशिप, स्माल एंड मिडियम स्केल एंटरप्राइजेज, स्टार्टअप जैसे नए कारोबार को बढ़ावा देने पर मुख्य तौर पर फोकस करेगी।

Note: News shared for public awareness with reference to the information provided at online news portals.