मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा प्रेषित कौशल विकास के तहत: छत्तीसगढ़ में 3 नए पॉलिटेक्निक

रायपुर: तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय ने बताया  कि राज्य में नये शिक्षा सत्र 2016-17 में तीन नए शासकीय पॉलीटेक्निक संस्थाएं शुरू किए जाएंगे, जिनमें 540 सीटों के लिए दाखिला होगा। ये संस्थान जिला बेमेतरा के बेरला सहित जिला मुख्यालय सूरजपुर और जिला मुख्यालय कोण्डागांव में खोले जाएंगे। युवाओं के कौशल उन्नयन को बढ़ावा देने के लिए बेरला का संस्थान राज्य शासन की योजना के तहत शुरू किया जाएगा और शेष दो संस्थान केन्द्र सरकार की ’सब-मिशन योजना’ के तहत खोले जाएंगे। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के निर्देश पर तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा इसके लिए प्रस्ताव केन्द्र को भेजा गया था।

श्री पाण्डेय ने बताया कि तीनों पॉलीटेक्निक संस्थाओं में विभिन्न पाठ्यक्रमों की कुल 540 सीटों में प्रवेश शुरू हो जाएगा। राज्य के ऐसे जिला-क्षेत्रों में जहां पॉलीटेक्निक संस्थान नहीं है, वहां केन्द्र सरकार की सब-मिशन ऑन पालीटेक्निक स्किल डेव्हलपमेंट के तहत इन्हें शुरू करने की योजना संचालित की जा रही है। इस योजना के तहत राज्य में ग्यारह पॉलीटेक्निक खोले जाने थे । राज्य सरकार के प्रस्ताव पर पिछले वर्ष इनमें से नौ संस्थान, कोरिया, जशपुर, कांकेर, नारायणपुर, बीजापुर, रामानुजगंज, बिलासपुर, रायपुर और बस्तर में खोले जा चुके है।

तकनीकी शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती रेणू जी पिल्ले ने बताया कि सरकारी पॉलीटेक्निक बेरला जिला बेमतरा और कोण्डागांव में सिविल, इलेक्ट्रिकल और मेकेनिकल की 60-60 सीटें है, तथा सूरजपुर में सिविल, इलेक्टिकल के साथ माईनिंग की 60-60 सीटें है। इस प्रकार कुल 540 सीटों के लिए इसी चालू शिक्षा सत्र में प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य निर्माण के समय केवल दस शासकीय पॉलीटेक्निक संस्थाएं थी । अब सरकारी और निजी क्षेत्र को मिलाकर इनकी संख्या 52 हो गयी है। इनमें 31 शासकीय और 21 निजी क्षेत्र की पॉलीटेक्निक संस्थाएं शामिल है। इनमें विद्यार्थियों की संख्या एक हजार 495 से बढ़कर आठ हजार 614 तक पहुंच गयी है। राज्य सरकार ने सभी 27 जिलों में में एक-एक पॉलीटेक्निक संस्थान खोलने का निर्णय लिया है।

Note: News shared for public awareness with reference to the information provided at online news portals.