100 करोड़ रुपए की लागत से स्किल डवलपमेंट सेंटर खोलना चाहते हैं, फिल्म डायरेक्टर प्रकाश झा

भोपाल : राजनीति और सत्याग्रह जैसी फिल्मों की भोपाल में शूटिंग करने वाले फिल्म डायरेक्टर प्रकाश झा अब भोपाल में 100 करोड़ रुपए की लागत से स्किल डवलपमेंट सेंटर खोलना चाहते हैं। इसमें फिल्म इंडस्ट्री के लिए मैनपॉवर तैयार करने के साथ-साथ फोटोग्राफी, हॉस्पिटेलिटी, हैल्थ सेक्टर और ऑटो मोबाइल सेक्टर के लिए भी लोगों को तैयार किया जाएगा। इसी सिलसिले में शनिवार को प्रकाश झा ने सीएम निवास में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मिलकर उन्हें प्रपोजल दिया।

झा ने कहा भोपाल के रातीबड़ क्षेत्र के बेरखेड़ी गांव में 22 एकड़ निजी जमीन खरीदी ली गई है। मुलाकात के दौरान झा ने मुख्यमंत्री को फिल्म शूटिंग प्रमोशन की एक पॉलिसी भी सौंपी जो उप्र और झारखंड सरकार की है। इसके साथ ही कहा मप्र भी इसी तरह की कोई पॉलिसी बनाए, जिससे फिल्म उद्योग मप्र की तरफ रुख करेगा। मुख्यमंत्री ने इस पॉलिसी के परीक्षण का भरोसा दिलाया। इसके बाद मंत्रालय पहुंचकर तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग की प्रमुख सचिव कल्पना श्रीवास्तव के साथ भी झा ने चर्चा की। इस दौरान मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव एसके मिश्रा भी मौजूद रहे। इस बैठक में मैनपॉवर की चुनिंदा सेक्टरों में जरूरतों पर बात हुई। झा ने बताया कि रातीबड़ प्रस्तावित सेंटर कई मायनों में बेहतर होगा। सेंट्रल इंडिया में होने के कारण इसका लाभ पड़ोसी राज्यों को भी मिलेगा।

स्किल डवलपमेंट के क्षेत्र में निवेश करने वालों को शासन की ओर 50 लाख रुपए से लेकर जमीन की खरीदी में 5 करोड़ रुपए तक का अनुदान है। इस अनुदान पर निर्णय कैबिनेट के अधिकार रखने वाली निवेश संवर्धन समिति में रखा जाएगा। झा ने अभी राज्य सरकार के सामने स्किल डवलपमेंट सेंटर खोलने की रुचि दिखाई है। एक माह के भीतर वे पूरा मसौदा सौंपेंगे। इसमें सरकार से चाही गई रियायतों का भी जिक्र होगा। इसके बाद ही समिति झा के प्रस्ताव पर सहमति देगी।

झा ने हालिया तीन फिल्मों राजनीति, सत्याग्रह और गंगाजल की सीक्वल गंगाजल-2 फिल्म का काफी हिस्सा भोपाल में ही शूट किया है। गंगाजल-2 फिल्म को मप्र सरकार ने टैक्स फ्री भी किया था। झा ने मुख्यमंत्री से मुलाकात में इस बात का भी जिक्र करते हुए कहा कि वे राज्य सरकार के सहयोगी रवैये और भोपाल की खूबसूरती को देखकर ही निवेश करना चाहते हैं।

Note: News shared for public awareness with reference to the information provided at online news portals.