आईआईटी कानपुर में मनाया जाएगा स्किल डेवलपमेंट सप्ताह, आएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

आईआईटी कानपुर में विश्व युवा कौशल दिवस (World Youth Skills Day) पर 12 से 15 जुलाई तक सप्ताह मनाया जाएगा। इस सप्ताह का उद्घाटन 12 जुलाई को होगा। सप्ताह के समापन यानी कि 15 जुलाई को  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने की संभावना है। हालांकि अभी तक नरेंद्र मोदी के आने पर पीएमओ ने मुहर नहीं लगाई है। इसमें देश की नामचीन कंपनियों के स्टॉल तो लगेंगे ही, साथ ही स्किल डेवलपमेंट से संबंधित विषयों पर कंपटीशन भी होगा। कंपनियों के जरिए युवाओं को रोजगार के अवसर भी बताए जाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल स्किल डेवलपमेंट मिशन का श्रीगणेश किया था। इसके एक साल पूरे होने के उपलक्ष्य में स्किल डेवलपमेंट सप्ताह मनाने का फैसला हुआ है। नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (NSDC) के निदेशक जेपी सिंह ने कानपुर आकर आईआईटी के वैज्ञानिकों संग शुक्रवार को आईआईटी में बैठक की थी।

स्किल डेवलपमेंट विभाग ने भाजपा विधायक सतीश महाना को समन्वय की जिम्मेदारी सौंपी है। महाना ने बताया कि इससे शहर के युवाओं को फायदा होगा। उद्योग जगत की नामी कंपनियां युवाओं के लिए रोजगार के नए साधन सृजित करेंगी। चार दिनों तक होने वाली प्रतियोगिताओं से युवाओं के हुनर कंपनियों के अफसरों के सामने आएंगे। ये हुनर ही उनको रोजगार दिलाने में सहायक होंगे। स्किल डेवलपमेंट से उत्पाद की गुणवत्ता के साथ ही उनका उत्पादन भी बढ़ेगा। ये चीजें देश के विकास में एक तरह से वरदान साबित होंगी।

Note: News shared for public awareness with reference to the information provided at online news portals.