बिहार में युवाओं को हुनरमंद बनाने को बनेगी स्किल नीति

बिहार : युवाओं के कौशल विकास को लेकर स्किल नीति बनेगी। बिहार कौशल विकास मिशन (Bihar Skill Development Mission) जल्द ही इसे अंतिम रूप देगा। इसी नीति के अनुसार सभी संबंधित विभाग कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाएंगे।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बिहार कौशल विकास मिशन की शासी परिषद की बैठक में कौशल विकास के सभी पहुलओं पर चर्चा हुई। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इससे जुड़े सभी कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया। संवाद कक्ष में आयोजित बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि सात निश्चय के तहत युवाओं को प्रदान किए जाने वाले संवाद कौशल तथा कंप्यूटर के प्रशिक्षण कार्यक्रम का नामकरण ‘कुशल युवा’ होगा। मिशन यह व्यवस्था कर रहा है कि देश के नामचीन उद्योग घराने अपने उद्योग के लिए राज्य के युवाओं का चयन कर उन्हें प्रशिक्षण देते हुए रोजगार देंगे। दिव्यांगों के लिए भी यह व्यवस्था होगी।

कार्यरत लोगों को भी दिया जाएगा प्रशिक्षण: बिहार से बाहर वस्त्र उद्योग, निर्माण कार्य, खुदरा व्यवसाय तथा निजी सुरक्षा एजेंसियों में कार्यरत वैसे बिहारी, जिन्हें कौशल का प्रमाणपत्र प्राप्त नहीं है, उनके लिए भी प्रमाणीकरण तथा कौशल संवर्धन की व्यवस्था की जा रही है।

Note: News shared for public awareness with reference to the information provided at online news portals.