लार्ड कृष्णा कॉलेज में स्किल डेवलपमेंट सेंटर स्थापित

कपूरथला : लार्डकृष्णा पोलिटेक्निक कॉलेज कपूरथला में ‘स्किल इंडिया मिशन’ अधीन लार्ड कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल डवेलपमेंट सेंटर की स्थापना की गई।

इस स्कीम में पढ़े-लिखे नौजवान विद्यार्थियों और छात्राओं को हुनरमंद बनाने के लिए इस सेंटर में शार्ट टर्म के प्रमाण-पत्र दिए जाएंगे। कॉलेज के चेयरमैन इंद्रजीत सिंह सिद्धू ने बताया कि इससे ट्रेनिंग प्राप्त विद्यार्थियों को मिली आईडी नंबर पर देशों-विदेशों में अपना काम या नौकरी का रास्ता खुलता है।

अमेरिका, जापान, इंगलैंड कनाडा जैसे विदेशों में हुनरमंदों की संख्या 65 से 80 प्रतिशत है जबकि भारत में इसकी सिर्फ 4-5 प्रतिशत ही है। भारत सराकर ने स्किल इंडिया मिशन अधीन वर्ष 2022 में इन हुंनरमंदों की मांग को लगभग 40 करोड़ तक ले जाने का लक्ष्य रखा है। इस स्कीम अधीन 9वीं पास से लेकर डिप्लोमा और डिगरी पास विद्यार्थी दाखिल हो सकता है। इन सर्टिफिकेट स्कीमों के लिए उपरोक्त कॉलेज में जाकर दाखिला फार्म लिए जा सकते है। इस स्कीम अधीन भारत सरकार द्वारा जारी सर्टिफिकेट मिलेगा जो कुल 198 देशों में मान्यता प्राप्त है।

कोर्सों संबंधी जानकारी देते हुए कालेज के वाइस चेयरमैन मान सिंह ने बताया कि शुरु में इस इंस्टीट्यूट में वेल्डर, गैस वेल्डिंग, घरेलू इलेक्ट्रानिक्स, इंडस्ट्रीयल इलेक्ट्रीशियन, राजमिस्त्री, कारपेंटर, स्टेक होल्डर, प्लंबर और बाद में ब्यूटी एंड वैलनेस, स्टिचिंग और कुकरी आदि के कोर्स होंगे।

Note: News shared for public awareness with reference to the information provided at online news portals.