सिंगापुर का तकनीकी संस्थान करेगा ‘स्किल इंडिया’ कार्यक्रम में योगदान, भारत में खोलेगा कौशल विकास केंद्र 

राजस्थान : सिंगापुर का प्रतिष्ठित इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नीकल एजुकेशन (Institute of Technical Education) भारत में व्यवसायिक कौशल केंद्र खोलने में मदद करेगा जहां पर युवाओं को चुने हुए उद्योगों के लिए आवश्यक कौशल का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

सिंगापुर के सरकारी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नीकल एजुकेशन (आईटीई) की अनुषंगी आईटीई एजुकेशन सर्विसेस (आईटीईईएस) पहले से ही भारत में इस क्षेत्र में काम कर रही है। यह अनुषंगी कंपनी 25 से ज्यादा देशों में कौशल विकास एवं व्यावसायिक प्रशिक्षण के क्षेत्र में अपनी सलाहकारी और प्रशिक्षण सेवाएं देती है। भारत में यह अपनी पहली सेवा राजस्थान में 27 सितंबर से वाणिज्य प्रशिक्षण देकर करेगी। उस दिन विश्व पर्यटन दिवस (World Toursim Day) भी है।

आईटीईईएस में एशिया समूह के निदेशक लिम बून तिओंग ने बताया कि तकनीकी एवं व्यावसायिक शिक्षा एवं प्रशिक्षण को बढ़ाने के लिए भारत सरकार देशभर में आईटीईईएस की सलाहकारी सेवाओं से जुड़ने में रूचि रखती है और इस बात पर पिछले महीने आईटीई कॉलेज सेंट्रल के दौरे के मौके पर बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने भी जोर दिया था।

तिओंग का मानना है कि भारत में चुनिंदा स्थानों पर आदर्श कौशल केंद्र स्थापित करके आईटीईईएस ‘स्किल इंडिया’ कार्यक्रम में योगदान कर सकती है।

Note: News shared for public awareness with reference to the information provided at online news portals.