हुनरमंद ग्रामीणों ने गरीबपुर को बना दिया कौशलपुर

शाहजहांपुर : बात निकली है तो दूर तलक जाएगी ..। कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक में मंच से गरीबपुर गांव (काल्पनिक) के दो बेरोजगार ग्रामीण रामलाल एवं श्यामलाल का करियर कौशल विकास योजना के जरिए इस कदर संवारते हुए उकेरा कि पूरा गांव उसी रास्ते पर आगे बढ़ चला। गांव में तरक्की की ऐसी बयार बही कि ग्रामीणों ने कलेक्टर से गरीबपुर का नाम कौशलपुर रखने की सिफारिश कर डाली, जिसे उन्होंने मान भी लिया।

कलाकारों को मंच से करियर के क्षेत्र में जीवंत किरदार निभाते देख लोगों में कौशल विकास मिशन (skill development mission) के अंतर्गत व्यावसायिक प्रशिक्षण के प्रति जिज्ञासाएं जाग उठी। दैनिक जागरण एवं उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन रथ का कारवां शुक्रवार को सुबह कलेक्ट्रेट पहुंचा। उस समय बारिश होने के बावजूद कौतूहल वश बड़ी संख्या में लोग मौके पर जमा हो गए। जिसके बाद कौशल विकास मिशन रथ के साथ पहुंचे कलाकारों में देव कश्यप एवं श्यामलाल ने काल्पनिक गांव गरीबपुर के बेरोजगार ग्रामीण रामलाल एवं श्यामलाल के नाटक का मंचन किया। बेरोजगारी से जूझ रहे दोनों ने गांव के मुखिया से संपर्क किया। मुखिया ने उन्हें उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के बारे में जानकारी दी। दोनों को टोल फ्री नंबर के बारे जानकारी देते हुए बात करने की सलाह दी। मुखिया के कहे मुताबिक दोनों टॉल फ्री नंबर पर संपर्क कर राजमिस्त्री की ट्रे¨नग करते हैं।

फिर क्या था हुनरमंद होते ही दोनों के पास काम चलकर पहुंचने लगा। जिससे कुछ दिनों में ही दोनों के परिवार में खुशियां डेरा जमाकर बैठ गईं। फिर क्या था हुनरमंद हाथों की कीमत समझ गांव के दूसरे युवकों ने कौशल विकास मिशन से जुड़े तो गरीबपुर गांव की तस्वीर बदलती गई। बेरोजगारी की दुश्वारियां खत्म होते ही गांव की तरक्की की राह पर आगे बढ़ा तो ग्रामीण आत्मबल से लवरेज हो उठे। जिसके बाद सभी ने मिलकर जिलाधिकारी से गरीबपुर गांव का नाम कौशलपुर रखने का प्रस्ताव दे डाला। इससे पूर्व कौशल विकास मिशन रथ कलेक्ट्रेट पहुंचा जिला प्रशासन के अधिकारियों ने स्वागत किया। नुक्कड़ नाटक के बाद रथ आगे को बढ़ने को हुआ तो जिलाधिकारी पुष्पा सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उस समय मुख्य विकास अधिकारी टीके शिबु मौजूद रहे।

शहर में किया भ्रमण : कौशल विकास मिशन का रथ कलेक्ट्रेट से निकलकर एसएस कॉलेज, फिर टाउन हाल पहुंचा। दोनों ही स्थानों पर कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक कर कौशल विकास मिशन के जरिए बेरोजगारों हाथों को हुनरमंद बनाने का संदेश दिया। अलग-अलग जगहों पर आयोजित नुक्कड़ नाटक कार्यक्रम को लोगों ने हाथों हाथ लिया। कलाकारों से बातचीत कर लोग कौशल विकास मिशन के टोल फ्री नंबर एवं इसके ट्रेडों के बारे में जानकारी हासिल की।

634 पाठ्यक्रम हैं शामिल : कौशल विकास मिशन रथ के साथ आए आरिफ सिद्दीकी ने बताया कि कौशल विकास मिशन के अंतर्गत कुल 32 ट्रेड में 634 पाठ्यक्रम शामिल हैं। बेरोजगार युवक-युवती अपनी रुचि के ट्रेडों को चुनकर करियर बनाने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। अलग-अलग ट्रेडों के विशेषज्ञ प्रशिक्षण देने को मौजूद रहते हैं, जो सरलतम तरीके से हाथों का हुनरमंद बनाते हैं। उन्होंने बताया कि कलाकारों की टीम में देव कश्यप, मो. फैय्याज, अभय, राहुल कौशल विकास मिशन के विभिन्न ट्रेडों एवं व्यावसायिक प्रशिक्षण प्राप्त कर हुनरमंद बनने को लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals