10वीं में दोबारा फेल बच्चों को मिलेगी कौशल निर्माण (स्किल डिवेलपमेंट प्रोग्राम) के तहत ट्रेनिंग

महाराष्ट्र प्रदेश माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षा बोर्ड ने 10वीं की पूरक परीक्षा के नतीजे बुधवार को घोषित कर दिए गए। यह परीक्षा जुलाई 2016 में आयोजित की गई थी। परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। कुल 27.97 फीसद
छात्र ही इस पूरक परीक्षा में पास हुए हैं।

10वीं की पूरक परीक्षा  के नतीजे में 3 या इससे ज्यादा विषयों में फेल होने वाले छात्रों की संख्या 24,332 है। इन सभी छात्रों को भविष्य के लिए तैयार करने के मकसद से इन्हें रोजगार प्रशिक्षण दिया जाएगा। सरकार ने फैसला किया है कि इन छात्रों  को कौशल निर्माण (स्किल डिवेलपमेंट प्रोग्राम) के तहत ट्रेनिंग दी जाएगी।

जहां परीक्षा देने वाली 30.79 फीसद लड़कियां सफल हुई हैं, वहीं पास होने  वाले लड़कों की तादाद 26.67 है। कुल मिलाकर 1,43,897 छात्रों ने परीक्षा के  लिए पंजीकरण किया था। इनमें से 1,42,968 छात्र परीक्षा में शामिल हुए। कुल  मिलाकर 39,994 छात्र परीक्षा में पास हुए हैं।

जिले के अनुसार आंकड़े देखें, तो मुंबई के 6,997 छात्र पास हुए हैं। वहीं पुणे के 6,204 छात्रों ने यह पूरक परीक्षा पास की।  महाराष्ट्र बोर्ड पुणे, मुंबई, औरंगाबाद, नासिक, कोल्हापुर, अमरावती, लातूर, नागपुर और रत्नागिरी स्थित अपने डिविजनल बोर्ड्स के द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित करता है। इस साल 10वीं की मुख्य परीक्षा 18 फरवरी  से 28 फरवरी के बीच आयोजित की गई थीं। पिछले साल ही प्रदेश शिक्षा मंत्री विनोद तावड़ ने कहा था कि SSC और HSC की पूरक परीक्षाएं जुलाई में आयोजित की जाएंगी, ताकि छात्रों का एक साल खराब ना हो।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.