Go to ...

Skill Reporter

Informational updates on skill development, technical vocational education and training

Skill Reporter on Google+Skill Reporter on YouTubeSkill Reporter on LinkedInSkill Reporter on PinterestRSS Feed

April 25, 2018

कम्युनिटी कॉलेजों को बढ़ावा देने की जरूरत: प्रो. वाजपेयी


सोलन (हिमाचल प्रदेश) : एमएसपंवार कम्युनिटी एंड टेक्नीकल कॉलेज सोलन की तरफ से धर्मपुर में कम्युनिटी कॉलेजों की राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें केरल, आंध्र प्रदेश, नागालैंड, पंजाब, हरियाणा, असम हिमाचल के कम्युनिटी कॉलेजों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। प्रदेश यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो. एडीएन वाजपेयी ने मुख्यातिथि के रूप में शािमल होकर कार्यशाला का शुभांरभ किया। ऑल इंडिया रेडियो शिमला के निदेशक डॉ. देवेंद्र जोहल वशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता एमएस पंवार कम्युनिटी कॉलेज के चेयरमैन डॉ. बीएस पंवार ने की। मुख्यातिथि प्रो. एएनडी वाजपेयी ने कहा कि देश के विभिन्न राज्यों में जरूरत आधारित काेर्स को करवाने वाले कम्युनिटी कॉलेजों को बढ़ावा देने की जरूरत है। उन्होंने पारंपारिक कम्युनिटी कॉलेजों की शिक्षा प्रणाली में संतुलन की आवश्यकता पर भी बल दिया है। उन्होंने कहा कि कम्युनिटी कॉलेजों को क्षेत्र की जरूरत रोजगार युक्त काेर्स शुरू करवाने होंगे, तभी नौजवानों का कौशल बढ़ेगा और रोजगार के अवसर सृजित होंगे। उन्होंने कार्यशाला में पहुंचे कम्युनिटी कॉलेज के संचालकों से भी राज्य की जरूरत के मुताबिक कम्युनिटी कोर्स शुरू करवा कर देश के विकास में सहयोग देने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की कार्यशाल में संवाद के माध्यम से नए सृजनात्मक सोच विकसित होती है। उन्हाेंने कम्युनिटी कॉलेजों में चलाए जा रहे काेर्स को यूजीसी की अप्रूव्ल मिलने की आवश्यकता पर बल दिया।

इससे पहले एमएस पंवार कक्युनिटी कॉलेज के चेयरमैन डॉ. बीएस पंवार ने अमेरिका के विभिन्न कम्युनिटी कॉलेजों में एजुकेशन प्रोग्राम के तहत हासिल किए अनुभव को प्रतिभागियों के साथ सांझा किया। इस दौरान स्काइप के माध्यम से अमेरिका की मीशिगन यूनिवर्सिटी की स्कॉलर जीिलयन ग्रोस, लोवा स्टेड यूनिवर्सिटी की एसोसिएड डीन लिंडा सिरा ने भी अपने विचार सांझा किए। उन्होंने कौशल विकास के लिए किए जा रहे प्रयासों के लिए प्रधानमंत्री माेदी की सराहना की।

इन्होंने भी रखे विचार

कार्यशालामें एमएस पंवार कक्युनिटी कॉलेज के डीन प्रो. टीडी वर्मा, आंध्र प्रदेश के एसवीआरएम कॉलेज के डॉ. जी राव, डॉ. सुधाकर राव, एस गडे श्रीनिवासन, असम के टेलीविजन फिल्म इंस्टीटयूट के नोडल ऑफिसर डॉ. बिमल कृष्णा शर्मा, फरूक इकबाल, डॉ. के सुरेन आध्रप्रदेश, हार्दिक मेहता, नागालैंड की नजानमओंजी, टीई मारिथा, हैद्राबाद की अंजु मेनन, मनमोहन कॉलेज पटियाला से डॉ सविंद्र सिंह, असम के डॉ. बीसी नेयोग, डॉ. जी अधिवरव ने भी अपने विचार सांझा किए।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

More Stories From Education