Go to ...

Skill Reporter

Informational updates on skill development, technical vocational education and training

Skill Reporter on Google+Skill Reporter on YouTubeSkill Reporter on LinkedInSkill Reporter on PinterestRSS Feed

February 26, 2018

‘उद्यम एवं कौशल विकास’ पर जामिया मिल्लिया इस्लामिया की नई शुरुआत, ‘लाइवलीहुड बिजनेस इनक्यूबेटर’ हुआ शुरू


नई दिल्ली : ‘उद्यम एवं कौशल विकास’ पर जामिया मिल्लिया इस्लामिया में ‘लाइवलीहुड बिजनेस इनक्यूबेटर’(एलबीआई) की शुरुआत की गई। मंगलवार को जामिया में केंद्रीय सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री कलराज मिश्र ने एस्पायर योजना के तहत जामिया को 1 करोड़ रुपए अनुदान देने की घोषणा की।

योजना के तहत 1.55 लाख रुपए की लागत से इसे शुरू किया जाएगा। इसमें जामिया अपनी सुविधा से 55 लाख रुपए खर्च करेगा। कलराज मिश्र ने कहा कि मुझे यकीन है कि इस योजना से भविष्य में नवोदित उद्यमी बनने की दिशा में छात्रों को प्रोत्साहन मिलेगा। मंत्री ने नवाचार एवं उद्यमिता केंद्र (सीआईई) के तहत एलबीआई स्थापित करने पर जामिया के कुलपति प्रो. तलत अहमद की सराहना की। मिश्र ने कहा कि मोदी सरकार ने अभिनव विचारों को वाणिज्यिक उद्यमों में बदलने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने और नवाचार के लिए की आवश्यकता पर बल दिया है।

उन्होंने कहा कि ’इस विचार के साथ हमारी सरकार 10,000 करोड़ रुपए की अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) योजना शुरू की है। दुनिया भर में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम नवाचार हब बन गया है। हमारी सरकार ने नए उद्यमों को स्थापित करने के लिए ‘स्टार्ट-अप इंडिया और स्टैण्ड अप इंडिया’ कार्यक्रम शुरू किया है। एस्पायर निधि फंड कृषि क्षेत्र में नवाचार पर ध्यान केंद्रित करके बनाया गया था।’ मिश्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जीरो डिफेक्ट जीरो इफेक्ट (जेड) योजना विश्व बाजार में प्रतिस्पर्धा के लिए शुरू की है। समारोह में एमएसएमई मंत्रालय के संयुक्त सचिव बीएच अनिल कुमार, डिप्टी सेक्रेटरी समर नंदा और जामिया के प्रशासनिक अधिकारी और वरिष्ठ फैकल्टी सदस्य मौजूद थे।

एलबीआई कार्यक्रम भावी उद्यमियों को प्रशिक्षित करने के लिए और उन्हें उत्पाद विनिर्माण प्रक्रियाओं, प्रौद्योगिकी विकास, व्यवसाय विकास, विपणन और अन्य कौशल एवं जानकारी प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया है। एलबीआई पीईटी बोतल बनाने, आरओ प्लांट, बेकरी उत्पादों, मसाला पीसने और पैकिंग, टेलरिंग एवं मशीन कढ़ाई, कंप्यूटर हार्डवेयर एवं नेटवर्किंग, आभूषण बनाने सहित ऐसे ही कई क्षेत्रों में ‘उद्यमिता एवं कौशल विकास’ के 6 सप्ताह के अल्पकालिक कार्यक्रम चलाएगा।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

More Stories From Other Ministries