युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध करवाने में हरियाणा सरकार शुरू की नियमित भर्ती प्रक्रिया, कौशल विकास मिशन पर विशेष ध्यान

चंडीगढ़ : हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि हरियाणा सरकार ने वर्ष 2016-17 स्वर्ण जयंती वर्ष को युवाओं, रक्षाकर्मी तथा सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभपात्रों को समर्पित किया है और इस दौरान वित्त विभाग की प्राथमिकता युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध करवाने पर रहेगा।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग व लोकसेवा आयोग तो नियमित भर्ती प्रक्रिया जारी रखेगा ही, इसके अलावा वित्त विभाग ने हर महीने विभिन्न विभागों को रिक्त पदों को वॉक इन इंटरव्यू के माध्यम से भरने की स्वीकृति प्रदान की है। इस कड़ी अक्तूबर, 2016 में वित्त विभाग द्वारा 2517 पदों को भरने की अनुमति दी गई है। नवंबर, 2016 में लगभग 2000 पदों को भरने के लिए विभाग के पास प्रस्ताव आए है जिन्हें अनुमोदित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जिन विभागों में पद भरने की स्वीकृति दी गई है उनमें गृह विभाग के 1581, राजस्व के 395, औद्योगिक प्रशिक्षण के 381, स्वास्थ्य के 14, खेल के 38, ट्रांसपोर्ट के 5 तथा तकनीकि शिक्षा व चिकित्सा शिक्षा के क्रमश: 67 व 36 पद शामिल है। उन्होंने बताया कि आउटसोर्सिंग के तहत विभाग अपने स्तर पर एक साल के लिए नियुक्तियां कर सकते हैं, जिसके लिए विभागों को वित्त विभाग से स्वीकृति लेने की आवश्यकता नहीं होती। वित्त मंत्री ने कहा कि प्राइवेट सेक्टर में भी युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने की पहल की गई है।

हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इनेवेस्टरर्स मीट के दौरान हुए निवेश समझौतों के तहत भी निवेश को जमीनी हकीकत पर लाने की प्रक्रिया जारी है। इसके माध्यम से भी युवाओं को रोजगार के अवसर सर्जित होने और प्रदेश की आर्थिक व औद्योगिक अर्थव्यवस्था सुदृढ़ होगी। उन्होंने कहा कि कम पढ़े-लिखे युवाओं को भी रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन कौशल विकास मिशन को आगे बढ़ाते हुए हरियाणा ने पहल की है तथा इस कड़ी में भगवान विश्वकर्मा के नाम पलवल में हरियाणा कौशल विश्वविद्यालय खोलने की स्वीकृति प्रदान की है।

वित्त मंत्री ने कहा कि हाल ही में अलग से सैनिक कल्याण विभाग गठित करने का निर्णय लिया है। इसमें अद्र्धसैनिकों के लिए भी अलग से विंग बनाई जाएगी। विभाग से सेवारत व भूतपूर्व सैनिकों व अद्र्धसैनिक बलों के कर्मियों की समस्याएं का हल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वर्ण जयंती वर्ष अर्थात एक नवम्बर, 2016 से वृद्धावस्था सम्मान भत्ता जैसी सभी प्रकार की अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन 1400 रुपये से बढ़ाकर 1600 रुपये मासिक की जा चुकी हैं।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.