हिमाचल कौशल विकास निगम के मुख्य कार्यालय का हुआ उद्घाटन, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस भी जल्द ही

शिमला : हिमाचल में कौशल विकास निगम से प्रशिक्षण हासिल करने वालों को निगम 70 फीसद रोजगार प्रदान करेगा। इसके लिए प्रदेश सहित अन्य राज्यों में भी रोजगार मिलेगा। यह बात शिमला में कौशल विकास निगम के मुख्य कार्यालय के उद्घाटन अवसर पर निगम के निदेशक मंडल के निदेशक विक्रमादित्य सिंह ने कही।

उन्होंने कहा कि निगम के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस को शिमला में खोला जाएगा। इसके लिए राजस्व विभाग से जमीन को लेकर जल्द शिलान्यास किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम ने आगामी पाच वर्षो के दौरान राज्य के 65 हजार युवाओं को फ्लैगशिप कार्यक्रम तथा रोजगार सहयोग प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके लिए 80 व 20 के अनुपात में एशियन विकास बैंक द्वारा वित्तपोषित 650 करोड़ रुपये एक महत्वकाक्षी परियोजना क्त्रियान्वित की जा रही है और प्रदेश सरकार ने 130 करोड़ रुपये का राज्य हिस्सा पहले ही प्रदान कर दिया है। यह प्रशिक्षण राष्ट्रीय स्तर के मानकों के तहत प्रदान किया जाएगा। प्रदेश भर में 7 ग्रामीण आजीविका केंद्रों की स्थापना की गई है। 11 रोजगार कार्यालयों को आदर्श करियर केंद्रों में स्तरोन्नत किया जाएगा। इस दौरान एचपीकेवीएन के योजना सलाहकार अक्षय सूद, उपाध्यक्ष यशवंत छाजटा, भुवन शर्मा आदि उपस्थित थे।

निशुल्क मिलेगा प्रशिक्षण

हिमाचल कौशल विकास निगम के प्रबंध निदेशक राजेश शर्मा ने कहा कि युवाओं के लिए समूचा प्रशिक्षण निशुल्क है। राच्य सरकार इससे जुड़े सभी खचरें का वहन कर रही है। संस्थान राष्ट्रीय मानदंडों एवं आवश्यकताओं के अनुरूप प्रशिक्षण प्रदान नहीं कर रहे हैं तो उन्हें बंद कर दिया जाएगा।

जनवरी से शुरू होंगे कोर्स

कौशल विकास निगम द्वारा प्रशिक्षण कोर्सो को जनवरी से आरंभ किया जाएगा। आरंभ में तीन महीने का प्रशिक्षण कोर्स होगा। इसके लिए प्रदेश की आइटीआइ सहित अन्य शिक्षण संस्थानों व निजी क्षेत्र से समझौता किया गया है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.