राज्य में खुलेंगे 3 सेंटर ऑफ एक्सीलेंस व 15 टेक्निकल स्किल डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट

रांची : झारखंड सरकार गुणवत्ता पूर्ण कौशल विकास के लिए तीन सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (सीओई) और 15 टेक्निकल स्किल डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (टीएसडीआई) की स्थापना करने जा रही है। इसके लिए बुधवार को उच्च-तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग ने सिमेंस इंडस्ट्री सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड और डिजाइनटेक सिस्टम लिमिटेड के साथ एमओयू किया।

समझौते के तहत इस वित्तीय वर्ष में एक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस और पांच टेक्निकल स्किल डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट स्थापित किए जाएंगे। शेष की स्थापना वर्ष 2017-18 में की जाएगी। मौके पर उच्च-तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के निदेशक, विशेष सचिव, संयुक्त सचिव, निदेशक तकनीकी शिक्षा, सिमेंस के सतीश कुरुप व महाप्रबंधक भास्कर आदि मौजूद थे।

विद्यार्थियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

इस इकरारनामे के तहत सिमेंस द्वारा राज्य के विभिन्न तकनीकी शिक्षण संस्थानों में आधुनिक आधारभूत संरचनाओं से युक्त प्रयोगशालाओं को स्थापित किया जाएगा। जिसके माध्यम से स्टूडेंट्स को उद्योंगो की मांग के अनुरूप प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके साथ ही सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के माध्यम से संस्थानों के शिक्षकों की कुशलता का भी उन्नयन किया जाएगा।

प्रशिक्षित छात्रों को देश विदेश में मिलेगा रोजगार

तकनीकी शिक्षण संस्थानों के कोर्स करिकुलम को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के माध्यम से आधुनिक औद्योगिक आवश्यकताओं के अनुरूप विकसित किया जाएगा। इससे साथ-साथ संस्थान में शोध एवं अन्वेषण कार्यों को भी बढ़ावा दिया जाएगा। इन क्रिया-कलापों के द्वारा उद्योग एवं तकनीकी शिक्षण संस्थानों के बीच परस्पर समन्वय स्थापित किए जाएंगे। जिसमें दोनों एक दूसरे के अनुपूरक के रूप में कार्य करेंगे।

इस प्रकार तकनीकी शिक्षण संस्थानों से निकलने वाले छात्र छात्राओं के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोजगार सुनिश्चित कराने में भी सहयोग मिलेगा। जिससे संस्थानों की भी ख्याति बढ़ेगी और स्टूडेंट्स का उक्त संस्थान के प्रति रुझान बढ़ेगा। इस प्रयास से उद्योग जगत के लिए राज्य में कुश तकनीकी मानव संसाधन उपलब्ध होंगे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.