Go to ...

Skill Reporter

Informational updates on skill development, technical vocational education and training

Skill Reporter on Google+Skill Reporter on YouTubeSkill Reporter on LinkedInSkill Reporter on PinterestRSS Feed

February 26, 2018

युवाओं में कौशल विकास के लिए झारखंड में कल्याण गुरुकुल शुरू


हजारीबाग  :  झारखंड के युवाओं को कौशल प्रदान करने, उन्हें उद्योग जगत के लिए तैयार करने तथा रोजगार के अवसर पैदा करने की दिशा में सशक्त करने के लिए हजारीबाग में एक मल्टी-ट्रेड कौशल विकास केंद्र ‘कल्याण गुरुकुल’ शुरू किया गया है।

कल्याण गुरुकुल का उद्घाटन करते हुए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री, जयंत सिन्हा ने कहा कि हजारीबाग का यह नया गुरुकुल युवाओं को कुशल बनाने तथा उनके लिए स्थायी रोजगार सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इससे हमारे लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। पीआरई झा फाउंडेशन के अध्यक्ष हरि पद्मनाभन ने कहा कि गुरुकुल आदिवासियों, वंचित समुदायों और गरीबी रेखा से नीचे रहने वालों को कौशल प्रदान करके उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान करेगा। आने वाले समय में झारखंड को इन पर गर्व होगा।

हजारीबाग के सिजहुआ, आईचक मोड़ पर स्थित कल्याण गुरुकुल में 300 युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान के लिए बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हैं। पहले बैच में 54 विद्यार्थी हैं। विद्यार्थियों को नए कामों जैसे प्लम्बिंग, इलेक्ट्रिक मैकेनिक्स आदि में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

आर्थिक दृष्टि से पिछड़े युवाओं के कौशल को बढ़ावा देने तथा रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए गुरुकुल का संचालन गैर लाभकारी संगठन पीआरई झा फाउंडेशन द्वारा किया जाएगा। यह झारखंड सरकार के कल्याण विभाग तथा पैन आईआईटी एलम्नी रीच फॉर इंडिया फाउंडेशन की संयुक्त पहल है।

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम की रिपोर्ट के अनुसार, झारखंड की मौजूदा जनसांख्यिकी एवं आर्थिक स्थिति में कर्मचारियों को कौशल प्रदान करने के पर्याप्त अवसर हैं। क्षेत्र में 2011 में काम करने वाली आबादी 203.72 लाख थी, जो 2017 में 237.78 लाख तक पहुंच गई. इसके 2022 तक 271.70 लाख तक पहुंचने की संभावना है।

Note: अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए  click here

 

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

More Stories From Regional