स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत संस्कृत की जगह छात्र-छात्राएं ले सकते हैं हेल्थकेयर व आईटी, दिया जाएगा प्रमाण पत्र भी

भोपाल (मध्य प्रदेश) : केंद्र सरकार के स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत कस्बे के उत्कृष्ट विद्यालय को शामिल किया गया है। इसके तहत स्कूल में वोकेशनल शिक्षा शुरू हो गई है। स्कूल में आईटी (इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी) और हेल्थकेयर की पढ़ाई शुरू हो गई है। दोनों विषयों के लिए स्कूल में 40-40 छात्रों की सीट रखी गई हैं। छात्र-छात्राएं इसमें संस्कृत की जगह इनमें से कोई एक विषय ले सकते हैं। इसके लिए स्कूल में दो शिक्षकों की नियुक्ति भी कर दी गई है।

वोकेशनल क्लास के लिए भोपाल से दो शिक्षकों ने स्कूल में चार्ज ले लिया है। यह शिक्षक छात्रों को हेल्थकेयर व आईटी की क्लास लगाकर इनका प्रशिक्षण देंगे। इसके तहत मंगलवार को हेल्थकेयर की शिक्षक प्रभा भारती एवं रीता गुप्ता के नेतृत्व में उत्कृष्ट स्कूल के छात्र-छात्राओं ने अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान मेडिकल ऑफिसर डॉ. योगेंद्र सिंह ने छात्र-छात्राओं को अस्पताल में लेब, ओटी और वार्डों का भ्रमण कराया। इसमें अलावा अस्पताल में मरीज के भर्ती की प्रक्रिया की जानकारी दी। मरीजों को क्या-क्या सुविधाएं मिली हैं इसकी भी जानकारी दी।

क्या है योजना

भोपाल से उत्कृष्ट विद्यालय में पदस्थ हेल्थ केयर की शिक्षक प्रभा भारती ने बताया कि सरकारी स्कूलों में कक्षा नौ से 12 तक के छात्र-छात्राओं को हेल्थकेयर व आईटी की का एक पीरियड लगेगा। इसमें 40-40 छात्रों की सीट रखी हैं। पढ़ाई के साथ स्वास्थ्य व कंप्यूटर ट्रेनिंग लेकर वोकेशनल शिक्षा का लाभ ले सकते हैं। इसका छात्रों को विभाग द्वारा प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। पढ़ाई के बाद छात्र-छात्राएं बेरोजगार नहीं रहेंगे। यह पाठयक्रम स्कूल में इसी सत्र से शुरू किया गया है। यह शिक्षा सबसे पहले हरियाणा सरकार ने शुरू की थी। स्कूल में शिक्षकों की नियुक्ति गिलोसिव एजेंसी भोपाल ने की है। इसमें आईटी शिक्षक संतोष सिंह और मैं छात्र-छात्राओं को पढ़ाई कराएंगी।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.