चंडीगढ़ में हाई स्कूल लैवल पर शुरू होंगे वोकेशनल कोर्स

चंडीगढ़  : प्रधानमंत्री के स्किल इंडिया प्रोग्राम को नए आयाम देने के लिए शिक्षा विभाग जल्द ही चंडीगढ़ के सरकारी हाई स्कूल स्तर पर भी वोकेशनल कोर्स शुरू करने की तैयारी में है। शिक्षा विभाग की सब्जैक्ट एक्सपर्ट अनिता शर्मा के मुताबिक एम.एच.आर.डी. की तरफ से अप्रूवल मिलने के बाद कुछ वोकेशनल कोर्सिस को 9वीं-दसवीं के लैवल पर शुरू कर दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि ग्यारहवीं व बारहवीं कक्षा के लिए पहले ही वौकेशनल कोर्सिज शुरू किए जा चुके हैं लेकिन एम.एच.आर.डी. से अप्रूवल मिलने पर पहली बार 9वीं व दसवीं क्लासिज के लिए वोकेशनल कोर्सिज की शुरूआत की जाएगी। उन्होंने कहा कि देश में बेरोजगारी बड़ी समस्या है लेकिन इसके पीछे का सच यह भी है कि यहां लोगों के पास काम करने के स्किल नहीं हैं। यही सोचकर भारत सरकार ने स्किल इंडिया की शुरुआत भी की है। स्किल इंडिया के तहत लोगों को किसी न किसी ट्रेड में दक्षता हासिल करवाई जा रही है। यही वजह है कि नौवीं और दसवीं क्लास से ही वोकेशनल कोर्स शुरू करने की ओर कदम बढ़ाया जा रहा है। वोकेशनल कोर्स जहां स्टूडैंट्स को कोई खास स्किल सिखाते हैं, वहीं इनसे उनमें आगे बढऩे की ललक भी पैदा होती है।

क्या है उद्देश्य…
आर्थिक रूप से लाचार बच्चे जो उच्च शिक्षा तक भी नहीं पहुंच पाते हैं, उन्हें भी आत्मनिर्भर बनाने के लिए व्यावसायिक पाठ्यक्रम के जरिए स्किल्ड बनाना इस प्रोग्राम का उद्देश्य है। क्लास आठ से मैट्रिक तक के बच्चे वोकेशनल कोर्स को कर सकेंगे। इस कोर्स को करने के बाद उन्हें रोजगार हासिल करने में परेशानी नहीं होगी।

ये कोर्स हैं उपलब्ध…
हैल्थ एंड ब्यूटी स्टडी , फैशन डिजाइन एंड गार्मेंट टैक्नोलॉजी, टैक्सटाइल डिजाइन, डाईंग और प्रिंटिंग, बैकरी एंड कन्फैक्शनरी, फूड एंड बैवरेज फूछ प्रोडक्शन, ट्रैवल एंड टूरिज्म, एक्स-रे टैक्रिशियन, स्टैनोग्राफी एंड कंप्यूटर एप्लीकेंशन, आई.टी एप्लीकेशन, अकाऊंटैन्सी एंड टैक्सेशन, मार्किटिंग एंड सेल्समैनशिप, इलैक्ट्रीकल टैक्रोलॉजी, इलैक्ट्रोनिक्स टैक्नोलॉजी,ऑटोमोबाइल टैक्नोलॉजी, एयर कंडिशनिंग एंड रैफ्रीजरैशन टैक्रॉलॉजी, मैडीकल लैब टैक्नोलॉजी, बैंकिंग एडं इन्शोरैंस।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.