रिसर्जेंट राजस्थान के तहत जर्मनी की बॉश कंपनी और आरएसएलडीसी दे रही है सॉफ्ट स्किल की ट्रेनिंग

उदयपुर के छात्र स्किल डेवलपमेंट के तहत सॉफ्ट स्किल की ट्रेनिंग ले सकेंगे। रिसर्जेंट राजस्थान के तहत राजकीय आईटीआई कैंपस में जर्मनी की बॉश कंपनी और आरएसएलडीसी के साझे में ब्रिज स्किल डवलपमेंट सेंटर शुरू किया गया है। यहां 10वीं पास बेरोजगार युवक-युवतियों को दो महीने की सॉफ्ट स्किल की ट्रेनिंग दी जाएगी। आवेदकों के लिए 18 से 25 साल की उम्र निर्धारित की गई है। कोर्स पूरा करने पर आरएसएलडीसी और बॉश से सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा। राजकीय आईटीआई के प्रधानाचार्य राज कुमार भगोरा ने बताया कि ट्रेनिंग के बाद युवक-युवतियों को जॉब दिलवाने के लिए प्लेसमेंट के भी प्रयास होंगे। सेंटर पर सुबह 10 से 4 बजे तक ट्रेनिंग होगी। इन में कम्यूनिकेशन स्किल्स, पर्सनैलिटी डेवलपमेंट, बेसिक इंग्लिश और कंप्यूटर, इंटरव्यू स्किल्स, पॉजिटिव एटीट्यूड और ट्रेड स्पेसिफिक की ट्रेनिंग मिलेगी।

10से शुरू होगा दूसरा बैच, कर सकते हैं आवेदन : रिसर्जेंट राजस्थान के तहत हुए एमओयू के बाद बॉश और आरएसएलडीसी ने ब्रिज ट्रेनिंग सेंटर में पहले बैच की ट्रेनिंग शुरू कर दी है। ब्रिज कोर्स प्रोग्राम में छह प्रकार की ट्रेनिंग युवक-युवतियों को मिलेंगी। सेंटर की प्रभारी समता बोथरा ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत दूसरे बैच के लिए रजिस्ट्रेशन जारी है। 10 से पहले आवेदन किया जा सकता है। 10 दिसंबर से प्रशिक्षण शुरू होगा।

स्किल इंडिया अभियान के तहत प्रशासन ने किए कई एमओयू

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने स्किल इंडिया अभियान पर काफी जोर दिया है। इस अभियान के तहत देशी-विदेशी कंपनियों और सरकारों से एमओयू किए जा रहे हैं। इससे पहले उदयपुर में सिंगापुर सरकार के सहयोग से होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र के लिए सेट स्थापित किया जा चुका है। वहीं, आईटीआई प्रतापगढ़ ने कई कंपनियों के साथ एमओयू किया है। सरकारी आकड़ों के अनुसार, देश में 1.25 करोड़ नए युवा हर साल रोजगार की तलाश में घर से निकलते हैं।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.