कुशल श्रम शक्ति को दिलाएंगे शत-प्रतिशत रोजगार: फारका

शिमला : हिमाचल सरकार के मुख्य सचिव वीसी फारका ने कहा है कि प्रदेश कौशल विकास निगम राज्य और राष्ट्र के उद्योगों की दीर्घकालीन मांग के मद्देनजर सभी बेरोजगारों, अकुशल और अर्द्ध कुशल व्यक्तियों को सशक्त बना रहा है। यह भी तय किया जाएगा कि तैयार कुशल श्रम शक्ति को उद्योगों में उपयुक्त और शत-प्रतिशत रोजगार प्राप्त हो।

मुख्य सचिव ने कहा कि सभी कौशल विकास परियोजनाओं में उद्योगों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित बनाई गई है, जिससे उद्योगों को उनकी जरूरत के अनुरूप सही उम्मीदवार मिल सकें। हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम की ओर से बुधवार को पीटरहॉफ शिमला में आयोजित ‘कौशल कन्क्लेव’ के अवसर पर प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए मुख्य सचिव वीसी फारका ने कहा कि उद्योगों, वाणिज्य और कार्पोरेट सेक्टर में बेहतर रोजगार सुनिश्चित करने के लिए राज्य के युवाओं को गुणात्मक कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

मुख्य सचिव की उपस्थिति में इस मौके पर चार समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए, जिनमें उषा इंटरनेशनल, रिलायंस रिटेल, एचआरटीसी और ऑटो स्किल काउंसिल शामिल हैं। हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के प्रबंध निदेशक राजेश शर्मा ने कहा कि निगम ने इस वर्ष फरवरी माह के दौरान विभिन्न औद्योगिक घरानों के साथ 19 समझौता ज्ञापन हस्ताक्षर किए थे। निगम ने विभिन्न आठ क्षेत्रों में राज्य के एक हजार युवाओं को पायलट आधार पर कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किए हैं, जिनमें जानी-मानी एजेंसियां और व्यापारिक घराने युवाओं को प्रशिक्षित करेंगे।

उच्च शिक्षा निदेशक डा. दिनकर बुराथोकी ने कहा कि राज्य में स्कूल से विश्वविद्यालय स्तर तक युवाओं को एक वृहद व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किया गया है। शुरू में राज्य के सौ स्कूलों में व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया है, जिसे बढ़ाकर 200 स्कूलों में शुरू किया जाएगा। राज्य के 16 महाविद्यालयों में आतिथ्य सत्कार और रिटेल पाठ्यक्रम शुरू किए गए हैं।

कृषि, बागवानी, ज्वैलरी, हस्तशिल्प और हथकरघा क्षेत्रों में भी संभावनाओं का पता लगाया जा रहा है, जिससे निचले स्तर से ही प्रशिक्षित श्रम शक्ति को तैयार किया जा सके। इस अवसर पर नगर निगम शिमला के महापौर संजय चौहान, उपमहापौर टिकेंद्र पंवर, अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. श्रीकांत बाल्दी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की सचिव अनुराधा ठाकुर, शिक्षा सचिव राकेश कुमार, निदेशक एवं सचिव ग्रामीण विकास आर सेल्वम, निदेशक आयुर्वेद आरके पुरुथी समेत हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.