नीति आयोग की हुई बैठक, रोजगार सृजन, कृषि और कौशल विकास के मुद्दे पर किया विचार विमर्श

नई दिल्ली:  नये साल में देश के अन्दर रोज़गार बढ़ाने, कृषि और स्किल डेवलपमेंट में नये मौके लाने को लेकर मंगलवार को नीति आयोग की बैठक हुई। पीएम नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में विशेषज्ञों और अर्थशास्त्रियों ने रोजगार सृजन, कृषि और कौशल विकास के मुद्दे पर नीति आयोग में विचार विमर्श किया। ये विशेषज्ञ बजट के विषयों पर चर्चा में लगे थे।

नीति आयोग के चेयरमैन अरविंद पनगढ़िया ने जानकारी देते हुए बताया कि यह बैठक 11:30 से 01:30 के बीच हुई और इसमें 13 सदस्यों ने हिस्सा लिया। इस बैठक में आयोग ने अलग-अलग क्षेत्रों के लिए नई पहल और बजट संबंधी सुझावों पर विचार विमर्श किया। साथ ही बजट संबंधी सुझावों के लिये विशेषज्ञों के चार-पांच अलग-अलग समूह बनाये हैं। बैठक का उद्देश्य नोटबंदी के प्रतिकूल प्रभावों को दूर करने, आर्थिक वृद्धि तेज करने और रोजगार सृजन तथा कृषि उत्पादकता को बढ़ावा देने के लिये ठोस सुझाव तैयार करना है।

पीएम मोदी ने स्किल, स्केल और स्कोप को साथ लेकर चलने की ज़रुरत पर बल दियाह। उन्होंने कहा कि जो टैक्स देता है वो चाहता है कि उसके पैसे का सही इस्तेमाल हो और उसे सुविधाएं मिलें। ज़ाहिर है नोटबंदी को लेकर कुछ लोग सरकार से नाराज़ भी हुए हैं। ऐसे में सरकार आगामी बज़ट के दौरान कुछ ऐसी घोषणायें करना चाहती है जिससे लोगों के बीच में एक बार फिर से केन्द्र सरकार के लिए विश्वास पैदा हो सके।

डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिये की जा रही पहल जैसे लकी ग्राहक योजना और डिजिधन व्यापार योजना के बारे में प्रधानमंत्री को जानकारी दी जायेगी।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.