Go to ...

Skill Reporter

Informational updates on skill development, technical vocational education and training

Skill Reporter on Google+Skill Reporter on YouTubeSkill Reporter on LinkedInSkill Reporter on PinterestRSS Feed

January 17, 2018

सक्षम झारखंड कौशल विकास योजना का हुआ शुभारंभ, मुख्यमंत्री ने की कई महत्वपूर्ण घोषणाएं


रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि वर्ष 2017 में 45 हजार नियुक्तियां होंगी। 18 हजार शिक्षक और 2200  वनरक्षी बहाल किये जायेंगे। इसके अलावा अन्य विभागों में नियुक्ति की जायेगी। उक्त बातें उन्होंने धुर्वा स्थित जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में सक्षम झारखंड कौशल विकास योजना के उदघाटन के मौके पर कही। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत ग्रामीण परिवेश के युवक-युवतियों को ट्रेनिंग देकर स्वावलंबी बनाया जायेगा। उन्हें रोजगार भी प्रदान किया जायेगा.  इससे पलायन रूकेगा। उन्होंने कहा कि रोजगार और स्वरोजगार सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि ईमानदारी से काम  करनेवालों को सरकार प्रोत्साहित कर रही  है।

बेहतर ट्रेनर को सरकार सिंगापुर भेजेगी

इस मौके पर सीएम ने कहा कि जो भी संस्थान अच्छी ट्रेनिंग देगी, उसके ट्रेनर को सरकार सिंगापुर भेजेगी। वहीं कुशलतापूर्वक ट्रेनिंग लेकर अच्छी कंपनी में जॉब प्राप्त करनेवाले बच्चों को दो लाख रुपये का इनाम दिया जायेगा। सरकार अगले वर्ष से नौवीं व 10 वीं कक्षा से स्किल डेवलपमेंट की पढ़ाई शुरू करेगी।

पांच साल में 20 लाख लोगों को प्रशिक्षित किया जायेगा

श्री दास ने कहा कि अगले पांच साल में 20 लाख लोगों को प्रशिक्षित कर कौशल विकास से जोड़ा जायेगा। राज्य के सभी जिलों में 95 कौशल प्रशिक्षण केंद्रों में 18 से 35 वर्ष तक के युवक-युवतियों  को प्रशिक्षित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिन युवक-युवतियों  को अभी 5 से 7 हजार रुपये की नौकरी के लिए दूसरे राज्यों में जाना पड़ता है, उन्हें अब झारखंड में ही काम मिलेगा। इसके लिए राज्य में स्थित कॉरपोरेट कंपनियों व पीएसयू के अधिकारियों के साथ जल्द बैठक कर उनकी जरूरत को समझा जायेगा। उसी के अनुरूप बच्चों को प्रशिक्षित किया जायेगा। कहा कि अभी कृषि, अॉटोमोटिव, बीएफएसआइ, निर्माण, इलेक्ट्रॉनिक्स, हेल्थ केयर, आइटी, प्लंबिंग, टूरिज्म एंड हॉस्पिटलिटी, अपारेल, ब्यूटी एंड वेलनेस, कैपिटल गुड्स, डोमेस्टिक वर्कर, फूड प्रोसेसिंग, आयरन एंड स्टील, लॉजिस्टिक व रिटेल की ट्रेनिंग दी जायेगी।

रांची में लगेगा टेक्सटाइल मिल, सिंगापुर की कंपनी के साथ होगा करार : श्री दास ने कहा कि  रांची में टेक्सटाइल मिल लगाया जायेगा। साथ ही ट्रेनिंग भी दी जायेगी। बजट में उच्च शिक्षा और कौशल विकास पर और अधिक राशि खर्च की जायेगी। सिंगापुर की इंस्टीट्यूट अॉफ टेक्निकल एजुकेशन के साथ करार किया जा रहा है। संस्थान झारखंड में बच्चों को ट्रेनिंग देगी। कौशल विकास योजना के  तहत महिलाओं के लिए अलग से प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना की जायेगी।

कुटीर, लघु, हस्तकरघा के लिए अलग-अलग बोर्ड व सचिव होंगे : मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में कुटीर उद्योग में अच्छी संभावना है। कुटीर, लघु, हस्तकरघा, तसर, लाह के लिए अलग-अलग बोर्ड का गठन किया जायेगा। इसके सचिव भी अलग होंगे। इनमें एक्सपर्ट भी होंगे। इनके द्वारा तैयार उत्पादों की विश्वस्तरीय डिजाइनिंग, पैकेजिंग, ब्रांडिंग और मार्केटिंग की जायेगी। इससे झारखंड के उत्पादों की मांग देश-विदेश में होगी और अच्छी कीमत मिल सकेगी। उन्होंने लोगों से कहा कि अपने गांव को स्किल्ड गांव बनायें। सरकार हर संभव मदद करेगी।

नियुक्ति पत्र किया प्रदान

इस मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने प्रतीक स्वरूप दो प्रशिक्षक और नौ प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को निजी कंपनियों के नियुक्ति  पत्र सौंपे। उन्होंने जमशेदपुर में एनटीटीएफ, आरआइ टाटा एजुकेशनल सेंटर में  ड्रॉफ्टमैन मैकेनिकल कोर्स के बैच की अॉनलाइन शुरुआत की।

मेक इन इंडिया के सपने को साकार करेंगे : नीरा यादव

मानव संसाधन विकास मंत्री नीरा यादव ने कहा कि राज्य के सभी शिक्षण संस्थानों में युवाओं को कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। उन्होंने कहा कि हर हाथ को काम मिले इसके लिए सरकार ने कई योजनाएं प्रारंभ की है।

ये लोग थे मौजूद

कार्यक्रम में विधायक नवीन जायसवाल, मेयर आशा लकड़ा, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, अपर मुख्य सचिव सह विकास आयुक्त अमित खरे, उच्च शिक्षा सचिव अजय कुमार सिंह, डीएफआइडी हेड अनु गुप्ता, मिशन निदेशक रवि रंजन समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

More Stories From Regional