100 घंटे काम के लिए 9 हजार रुपए देने की ‘सक्षम युवा योजना’ शुरू, हो चुके 3500 रजिस्ट्रेशन

फरीदाबाद ( हरियाणा ) : निर्यातक इकाइयों के लिए आयोजित राज्य स्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह में प्रदेश के सीएम मनोहर लाल ने प्रदेशभर से चयनित 111 निर्यातक इकाइयों को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया। इसमें सबसे अधिक 21 पुरस्कार गुड़गांव की इकाइयों को मिले। समारोह में प्रदेश के उद्योग मंत्री विपुल गोयल भी उनके साथ मौजूद थे।

मुख्यमंत्री ने एक नवंबर हरियाणा दिवस से प्रदेश में शुरू की गई सक्षम युवा योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि रोजगार विभाग के माध्यम से स्नातकोत्तर युवाओं को 100 घंटे काम के बदले 9 हजार रुपए देने की योजना शुरू की गई है। अब तक इस योजना के तहत प्रदेश में 3500 रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। गुरुग्राम का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरुग्राम विकास प्राधिकरण (जीडीए) बनाने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। यह हरियाणा का पहला प्राधिकरण होगा और उनका मानना है कि इसके बनने से गुरुग्राम वासियों की अधिकतर समस्याएं दूर हो जाएंगी। इससे पहले प्रदेश के उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि उद्योग नीति में कई बदलाव किए गए हैं, लेकिन हम सफल तब होंगे, जब हमारे प्रदेश के उद्यमी दूसरे उद्यमियों को हरियाणा में लाएं और अपनी इकाई का विस्तार भी करें। उन्होंने कहा कि अच्छा काम कर रही औद्योगिक इकाइयों को इनसेंटिव देने की व्यवस्था भी नीति में की गई है।

उन्होंने कहा कि 1966 में हरियाणा बना तब साढ़े चार करोड़ रुपए का ही निर्यात यहां से होता था, जो अब बढ़कर 69 हजार करोड़ रुपए हो गया है। अब 10 वर्ष के बाद यह पुरस्कार वितरण समारोह रखा गया है, लेकिन वे वादा करते हैं कि वार्षिक तौर पर इस प्रकार का समारोह आयोजित किया जाएगा। उन्होंने उद्यमियों का भी आह्वान किया कि वे भी अपनी जरूरत अनुसार प्रशिक्षण देने के लिए अपनी इकाई के निकट स्किल डेवलपमेंट सेंटर खोलें, जिसके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर सरकार उपलब्ध कराएगी और प्रशिक्षण प्राप्त कर्ताओं को सर्टिफिकेट भी देगी, परंतु उन्हें रोजगार संबंधित इकाई दे। कहा कि जिला पलवल के बाघोक में विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय खोला जाएगा, जिसकी कक्षाएं अस्थाई रूप से फरीदाबाद में शुरू की जा चुकी हैं। इस अवसर पर हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ लिमिटेड के चेयरमैन जीएल शर्मा, उद्योग विभाग के निदेशक अशोक सांगवान गुड़गांव मंडल के आयुक्त डा. डी सुरेश, उपायुक्त टीएल सत्यप्रकाश, पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार उपस्थित थे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.