महिलाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण देकर रोजगार सशक्त करने के लिए सभी जिलों में खोले जायेंगे नर्सिंग कॉलेज

लातेहार (झारखंड) : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि अगले दो वर्षों में झारखंड के सभी जिलों में नर्सिंग कॉलेज खोले जायेंगे। सरकार ने नर्सिंग के क्षेत्र में छात्राओं की रुचि को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। लातेहार जिले में इसी वर्ष नर्सिंग कॉलेज खोलने की स्वीकृति दी जायेगी। मुख्यमंत्री गुरुवार को लातेहार के बहुउद्देश्यीय भवन में आयोजित प्रमंडलीय स्तरीय बजट पूर्व संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा : झारखंड में पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं. सरकार ने झारखंड में पर्यटन को उद्योग के रूप में प्रोत्साहित करने की योजना बनायी है।

महिलाओं को किया जा रहा सशक्त

 मुख्यमंत्री ने कहा : हम यहां कुछ सुनाने नहीं आये हैं, बल्कि आप लोगों से कुछ सुनने आये हैं। बजट पूर्व संगोष्ठी करने का आशय लोगों से उनके सुझाव लेकर बजट में उसे समाहित करना है। उन्होंने कहा : महिलाओं को सशक्त किया जा रहा है। अब महिलाओं का स्वयं सहायता समूह सखी मंडल के रूप में जाना जायेगा। उन्हें कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार से जोड़ा जा रहा है।

कृषि उपकरणों का वितरण नहीं

मुख्यमंत्री ने कहा : झारखंड के 100 प्रखंडों में कृषि समस्याओं के लिए सिंगल विंडो कार्यरत है। जब तक किसान समृद्ध नहीं होंगे, हमारा राज्य या राष्ट्र विकसित नहीं हो सकता है। अब गांवों में कृषि उपकरणों का वितरण नहीं किया जायेगा। इससे बिचौलियागीरी बढ़ती है। राज्य में कृषि उपकरण बैंक बनाये जायेंगे, जहां गांव के बेरोजगार युवकों को बैंकों के माध्यम से ऋण दिया जायेगा, ताकि वे कृषि उपकरण क्रय कर ग्रामीणों को भाड़े पर उपलब्ध करा सकें।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.