कौशल विकास प्रशिक्षण में सीखने नहीं पहुंच रहे आधे भी प्रशिक्षणार्थि

कुनकुरी (छत्तीसगढ़) : मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग उपखंड मुख्यालय कुनकुरी में हैंडपंप तकनीशियन का प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहा है। इसमें प्रशिक्षण लेने के लिए आधे से अधिक प्रशिक्षार्थी नहीं पहुंच रहे हैं। इससे ट्रेनिंग की उपयोगिता में प्रश्न चिह्न लग गया है।

प्रशिक्षण के प्रथम दिवस कुल 51 में से 23, दूसरे दिन 22 तीसरे दिन 19, चौथे दिन 18 प्रशिक्षणार्थी ही पहुंचे। लगभग माह भर चलने वाले इस प्रशिक्षण के लिए आवासीय व्यवस्था भी नहीं की गई है। प्रशिक्षण विभाग के प्रयोगशाला भवन में दिया जा रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षणार्थियों की कम उपस्थिति के बारे में विभागीय अधिकारी एवं प्रशिक्षक संतोषजनक जवाब नहीं दे पा रहे है। प्रशिक्षणार्थियों के लिए आवासीय व्यवस्था आदि भी न होने के संबंध में कोई स्पष्टीकरण दिया जा रहा है। ओडीएफ की तरह यह कौशल विकास प्रशिक्षण भी केवल कागजी कार्यवाही तक ही सीमित रह गई है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में अनुपस्थित प्रशिक्षार्थियों को प्रशिक्षण एवं उसका प्रमाणपत्र कैसे प्राप्त होगा जांच का विषय है। विगत 6 दिसम्बर से प्रारंभ हुए इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में कुनकुरी, फरसाबहार एवं दुलदुला विकासखंड के कुल 51 लोगो को लगभग दो सौ दस घंटे समय लगभग एक माह का प्रशिक्षण दिया जाना प्रस्तावित है। प्रशिक्षण में उपस्थिति कम होने से यह अपने उद्देश्यों में सफल होती नजर नहीं आ रही है।

इस ट्रेड में दिया जा रहा है प्रशिक्षण

प्रशिक्षण में दस घंटे का सेफ वर्किग प्रैक्टिस, 185 घंटे का हैंडपंप रखरखाव एवं मरम्मत का प्रशिक्षण, 5 घंटे का अभिलेख संधारण का प्रशिक्षण एवं 10 घंटे का कार्य प्रबंधन एवं व्यक्तिगत स्वच्छता की जानकारी देनी है। यह प्रशिक्षण हैंडपंप टेक्नीशियन भुनेश्वर टोप्पो, केश्वार भगत एवं राजकुमार महिलांगे द्वारा दिया जा रहा है।

आवासीय प्रशिक्षण का निर्देश नहीं

“प्रशिक्षण शिविर में केवल प्रशिक्षण देने के निर्देश जिला मुख्यालय से प्राप्त हुए है। प्रशिक्षार्थियों की आवासीय व्यवस्था के बारे में कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है। कुछ प्रशिक्षार्थी घर से आना जाना कर रहे है तथा कुछ प्रशिक्षार्थी अपनी व्यवस्था से प्रशिक्षण भवन में ही रूक रहे है”। एन के एस महतो, एसडीओ पीएचई कुनकुरी

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.