Go to ...

Skill Reporter

Informational updates on skill development, technical vocational education and training

Skill Reporter on Google+Skill Reporter on YouTubeSkill Reporter on LinkedInSkill Reporter on PinterestRSS Feed

February 26, 2018

आईएएस , आईपीएस की तर्ज पर होंगे इंडियन स्किल डेवलपमेंट सर्विस, यूपीएससी (UPSC) से होगी बहाली, अधिसूचना जारी


नयी दिल्ली : केंद्र सरकार ने यूपीएससी के जरिए स्किल डेवलपमेंट सर्सिसेज में कर्मचारियों की नियुक्ति के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी। भारतीय कौशल विकास सेवा (ISDS) की स्थापना से देश में स्किल डेवलपमेंट सिस्टम को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इस सेवा की अधिसूचना के बाद स्किल डेवलपमेंट सिस्टम को मौजूदा वैग्यानिक एवं औद्योगिक विकास के अनुरूप मजबूत तथा आधुनिक किया जा सकेगा। यह सेवा कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के प्रशिक्षण निदेशालय के लिए तैयार की गई है।

ISDS ग्रुप A सेवा होगा, जिसमें नियुक्तियां UPSC के भारतीय इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के जरिये की जाएगी। बयान में कहा गया है कि यह कौशल विकास में युवा और प्रतिभावान प्रशासकों को आकर्षित करने का प्रयास है। ISDS में 263 अखिल भारतीय पद होंगे। कैडर में तीन पद वरिष्ठ प्रशासनिक ग्रेड के, 28 कनिष्ठ प्रशासनिक ग्रेड, 120 पद वरिष्ठ टाइम स्केल और 112 पद कनिष्ठ टाइम स्केल के होंगे।

विस्तृत जानकारी अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है जिसके लिये इस  लिंक पर जाएं On lines of IAS, IPS and IRS, Govt. of India notified Indian Skill Development Services, UPSC to act as recruiting body

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

More Stories From MSDE