पी.जी.आई. में खोला जाएगा स्किल सैंटर, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय खोलेगा देशभर में ऐसे 86 स्किल सैंटर

चंडीगढ़ : देश के प्रमुख चिकित्सक संस्थानों में से एक है पी.जी.आई.। वर्ष 2017 की शुरूआत में ही एक नई कामयाबी हासिल की है। मेक इन इंडिया अभियान के तहत भारत सरकार का स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय देशभर में 86 स्किल सैंटर खोलने जा रहा है जिसमें से एक स्किल सैंटर पी.जी.आई. में खोला जाएगा। एमरजैंसी मैडीकल सर्विसिज को सुधारने के लिए मिनिस्ट्री की यह एक नई व ओनीखी पहल है। गवर्नमैंट अस्पताल, मैडीकल कालेज, डिस्ट्रिक्ट व सब डिस्ट्रिक्ट अस्पतालों के एमरजैंसी डिपार्टमैंट में काम करने वाले जैसे डाक्टर,नर्स व पैरामैडीकल स्टाफ को इन स्किल सैंटर में नैशनल एमरजैंसी लाइफ सपोर्ट कोर्स के तहत ट्रेनिंग दी जाएगी। मिनिस्ट्री ने साथ ही यह भी तय किया है कि इस स्किल सैंटर का निर्माण पी.जी.आई के अंदर ही किया जाएगा।

कंस्ट्रक्शन जारी, इसी वर्ष होगा उद्घाटन

पी.जी.आई. में स्किल सैंटर के निर्माण पर करीब 92.53 लाख रुपए खर्च होंगे। सूत्रों की मानें तो कंस्ट्रक्शन का काम जारी है और इसी वर्ष इसका उद्घाटन भी कर दिया जाएगा। देशभर में खुलने वाले इन 86 स्किल सैंटर्स में अब तक पढ़ाए जा रहे सिलेबस को भी रिप्लेस किया जाएगा। अब तक जो सिलेबस पढ़ाया जाता था वह विदेशी सिलेबस का कॉपीराइट रहा है। इसमें एडवांस ट्रॉमा लाइफ सपोर्ट कोर्स, एडवांस कॉर्डियक लाइफ सपोर्ट कोर्स, एडवांस पैडिएट्रिक लाइफ सपोर्ट कोर्स जैसे विषय शामिल हैं।

स्किल सैंटर का उद्देश्य

स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को इन स्किल सैंटर्स में उच्च स्तर की एमरजैंसी मैडीकल सर्विसिज की ट्रेनिंग दी जाएगी, ताकि वह किसी भी गंभीर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें। डाक्टर्स, नर्स व पैरामैडीकल स्टाफ के साथ-साथ मैडीकल एमरजैंसी में काम करने वाले सभी वक्र्स को यह ट्रेनिंग मुहैया करवाई जाएगी जिसमें डिस्ट्रिक्ट व सब-डिस्ट्रिक्ट लैवल के मैडीकल वर्कर भी होंगे। एमरजैंसी लाइफ सपोर्ट ट्रेनिंग के साथ-साथ स्टाफ को एम्बुलैंस एमरजैंसी की ट्रेनिंग दी जाएगी।

कोर्स इन स्किल सैंटर्स

इन स्किल सैंटर्स में डाक्टर्स के लिए  नैशनल एमरजैंसी लाइफ सपोर्ट कोर्स फॉर डाक्टर्स,नैशनल एमरजैंसी लाइफ सपोर्ट कोर्स फॉर नॢसज, प्री-हॉस्पिटल एमरजैंसी लाइफ सपोर्ट कोर्स फॉर पैरामैडीकल और स्टेट व सैंट्रल गवर्नमेंट की ओर से चुने गए ट्रेनी पैरा-मैडीकल और एम्बुलैंस कर्मियों के लिए बेसिक लाइफ सपोर्ट कोर्स की व्यवस्था यहां होगी।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.