श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा, “2020 तक 1 करोड़ युवाओं को मिलेगी नौकरी”

हैदराबाद (तेलंगाना) : सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) के तहत एक कौशल विकास स्कीम के माद्यम से 2020 तक एक करोड़ युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने का लक्ष्य रखा है। यह बात केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कही।

दो दिवसीय ‘जॉब मेला’ का उद्घाटन करने के बाद दत्तात्रेय ने कहा, ‘केंद्र सरकार 2020 तक 1 करोड़ युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया कराने के लिए 12,000 करोड़ की राशि से देश भर में कौशल विकास केंद्रों की स्थापना करेगी।’

उन्होंने बताया, ‘रोजगार की खोज कर रहे जवानों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने के मकसद से श्रम एवं रोजगार मंत्रालय देश भर में मॉडल करियर सेंट्रों (एमसीसी) की स्थापना कर रहा है। देश में अभी 950 एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज हैं। इनमें से 100 सेंटर्स को 350 करोड़ रुपये की लागत से मॉडल सेंटर्स में विकसित किया जाएगा।’

मंत्री ने यह भी बताया कि केंद्र सरकार ने 100 ड्राइवर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट्स खोलने का भी फैसला लिया है और उनमें से एक हैदराबाद में खोला जाएगा।

उन्होंने बताया, ‘केंद्र सरकार ने तेलंगाना राज्य में कौशल विकास केंद्रों के लिए 170 करोड़ रुपये पहले ही आवंटित कर दिए हैं।’ उन्होंने बताया कि मॉडल करियर सेंटर छात्रों को काउंसिलिंग और असेसमेंट, सॉफ्ट स्किल्स ट्रेनिंग, प्लेसमेंट मुहैया कराएंगे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.