‘कौशल भारत’ अभियान के तहत बेरोजगार युवकों को प्रशिक्षित करेंगी तेल कंपनियां, विशाखापत्तनम में किया ‘कौशल विकास संस्थान’ स्थापित

नयी दिल्ली : ‘कौशल भारत’ सरकारी अभियान के तहत तेल क्षेत्र की सार्वजनिक कंपनियों ने देश के बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए आंध्रप्रदेश के विशाखापत्तनम में ‘कौशल विकास संस्थान’ स्थापित किया है।

एचपीसीएल, आईओसीएल, बीपीसीएल, ओएनजीसी, ऑयल इंडिया लिमिटेड, गेल, इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (ईआईएल) और बॉलमर लॉरी जैसी तेल कंपनियों ने आंध, प्रदेश सरकार द्वारा दी गयी भूमि पर इस संस्थान को शुरू किया है। इस संस्थान में लड़के एवं लड़कियों के लिए छात्रावास की सुविधा भी है।

संस्थान ने कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय कौशल विकास निगम( एनएसडीसी) के साथ सहमति ज्ञापन पत्र पर हस्ताक्षर किये हैं। इस ज्ञापन पत्र के तहत 600 से अधिक स्थानीय युवाओं को वार्षिक फीस में सब्सिडी दी जायेगी। संस्थान में नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क के अनुसार लघु अवधि और दीर्घ अवधि के पाठ्यक्रम होंगे। एनएसडीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनीष कुमार ने तेल कंपनियों के साथ बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए हाथ मिलाने पर कहा कि इस साझेदारी से देश की कौशल क्षमता बढाने के लक्ष्य की पूर्ति होगी।

एनएसडीसी प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण मुहैया कराने तथा कौशल परिषद, की मान्यता हासिल करने के अलावा राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों के साथ मिलकर काम करने में मदद करेगा। इस मौके पर संस्थान के सचिव के नागेश ने कहा कि संस्थान बेरोजगार युवकों को डिजिटली साक्षर बनाने के साथ साथ प्रौद्योगिकी ज्ञान देगा, जिससे वे उद्योग की जरुरतों को पूरा करने के लायक हो जायें।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.