नीति में संशोधन कर मार्च 2017 तक 45000 को मिलेंगी सरकारी नौकरियां

रांची (झारखंड) : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि केवल सरकारी नौकरी से ही राज्य में बेरोजगारी समाप्त नहीं की जा सकती है। लोगों को स्वरोजगार से जोड़कर और निजी कंपनियों को राज्य में लाकर हम ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार दे पाएंगे। हमें पांच साल में स्कील्ड झारखंड बनाना है। युवा शक्ति अपनी प्रतिभा के बल पर दुनिया में अपने और अपने देश का रोशन कर सकता है। देश को सुपर पावर बनाने में झारखंड का रोल अहम है। दास ने कहा कि झारखंड में पहली बार आयोजित राज्यस्तरीय दत्तोपंत ठेंगड़ी रोजगार मेला में निजी क्षेत्र की 70 कंपनियां 6000 से अधिक लोगों को रोजगार देगी।

इन नियुक्तियों से राज्य के हजारों परिवारों के चेहरे पर खुशी आएगी। झारखंड के युवाओं को रोजगार देने के लिए झारखंड में टेक्सटाइल मिल जल्द ही लगाए जाएगें, ताकि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार मुहैया करवाया जा सके। दूसरा राज्यस्तरीय रोजगार मेला संथाल परगना में लगाया जाएगा, ताकि राज्य के पिछड़े क्षेत्र के युवाओं को भी रोजगार के अवसर मिल सकें। उक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रांची के हेहल स्थित आईटीआई मैदान में राज्यस्तरीय दत्तोपंत ठेंगड़ी रोजगार मेला के उद्घाटन समारोह में कही। उन्होंने मेला में उपस्थित युवा-युवतियों को संबोधित करते हुए कहा कि किसी भी काम के लिए लगन और मेहनत की जरुरत होती है।

मुख्यमंत्री ने मेला के पहले दिन रोजगार पाने वाले युवाओं से आग्रह किया कि वे पूरी लगन और मेहनत के साथ काम करें और अपने राष्ट्र और राज्य के विकास को गति दें। उन्होंने कहा कि आज पूरा विश्व औद्योगिकीकरण और वैश्वीकरण के माध्यम से बाजार तैयार कर रही है और इसके लिए मानव संसाधन की जरुरत होगी, जो हमारा राज्य पूरा करेगा। युवाओं को उन्होंने अपने हुनर को निखारने की सलाह देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कौशल विकास योजना के माध्यम से देश भर के युवाओं को हुनरमंद करने का काम कर रहे हैं। हमारी सरकार भी राज्य के युवाओं को कौशल विकास योजना के माध्यम से हुनरमंद बना रही है। दास ने कहा कि अगले पांच वर्षों में हमारा प्रदेश स्कील्ड झारखंड बन कर तैयार हो जाएगा। झारखंड समृद्ध राज्य है और यहां प्राकृतिक संसाधनों की कोई कमी नही है। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि 16-17 फरवरी को ग्लोबल इनवेस्टर समिट में विश्वभर के निवेशक झारखंड में निवेश करने आ रहे हैं। जिसके बाद हमारे राज्य के किसी भी युवा को दूसरे राज्य में जाकर काम करने की जरुरत नही पड़ेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में पिछले 14 सालों में स्थानीय नीति को एक राजनीतिक मुद्दा बनाकर यहां के सरकारी नियुक्तियों को रोका गया, लेकिन हमारी सरकार ने स्थानीय नीति में संसोधन कर अभी तक 30000 सरकारी नौकरियां दी है और मार्च 2017 तक यह आंकड़ा 45000 हो जाएगा।

उन्होंने अपने संबोधन में बेटियों को शिक्षित कर उन्हें कौशल विकास से जुड.ने की भी सलाह दी। साथ ही युवाओं को स्टार्टअप झारखंड के तहत स्वनियोजित होने की भी अपील मंच के माध्यम से की। उन्होंने कहा कि सरकार ने स्टार्टअप के लिए बजट में प्रावधान किया है, जिससे यहां के युवाओं को आत्मनिर्भर होने में मदद मिलेगी। दंगल फिल्म का उदाहरण देते हुए उन्होंने युवाओं को अपने अंदर के डर को खत्म कर आत्मविश्वास बढाने की भी सलाह दी। राज्यस्तरीय दत्तोपंत ठेंगड़ी रोजगार मेला के सफल आयोजन के लिए उन्होंने विभाग के अधिकारियों को धन्यवाद दिया।

श्रममंत्री ने दत्तोपंत ठेंगडे के आदर्शों को अपने जीवन में उतारने की सलाह दी

कार्यक्रम में श्रम, नियोजन विभाग के मंत्री राज पलिवार ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है। पहले इस तरह का मेला सिर्फ जिलास्तर पर होता था, लेकिन मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद अब राज्यस्तरीय मेला लगाया जा रहा है। उन्होंने युवाओ को भारतीय मजदूर संघ के संस्थापक दत्तोपंत ठेंगड़ी के आदर्शों को अपने जीवन में उतारने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि विभाग अपने माध्यम से होने वाली नियुक्तियों का पूरा डाटा बेस तैयार करे, ताकि हम जान सकें कि हमारे युवाओं के साथ कोई कंपनी छल न कर सके। पलिवार ने मंच के माध्यम से घोषणा करते हुए कहा कि आनेवाले समय में विभाग प्रखंडस्तर पर भी रोजगार मेला लगाकर सुदूर क्षेत्र के युवाओं को रोजगार देने का काम करेगा।

नियोजनालय को आधुनिक करने की जरुरत: मुख्य सचिव  

राज्यस्तरीय दत्तोपंत ठेंगड़ी रोजगार मेला के उद्घाटन समारोह में बोलते हुए मुख्य सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा ने कहा कि राज्य में कुल 43 नियोजनालय है, जिसे वक्त के साथ आधुनिक करने की जरुरत है। विभाग नियोजनालयों को मॉडल कैरियर काउंसलिग सेंटर के रुप में विकसित कर रही है, जहां लाइब्रेरी, काउंसलिंग और लघु और बड़े उद्योगों को इस से जोड. कर युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस साल 16 और 17 फरवरी को ग्लोबल इंवेस्टर समिट में 60 हजार करोड. का निवेश होगा और उसके बाद कंपनियों को मानव संसाधनों की जरुरत होगी, जिसे मॉडल कैरियर काउंसलिग के माध्यम से पूरा किया जाएगा। साथ ही उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि झारखंड देश का पहला राज्य है जहां यह मेला लगाया गया है। दो दिवसीय राज्यस्तरीय दत्तोपंत ठेंगड़ी रोजगार मेला के पहले दिन 70 कंपनियों ने ऑनस्पाट साक्षात्कार और लिखित परीक्षा के माध्यम से युवाओं को नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरु की। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने मेला के पहले दिन नियुक्त हुए युवाओं को नियुक्ति पत्र देकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। कार्यक्रम में हटिया विधायक नवीन जायसवाल, रांची की महापौर श्रीमती आशा लकड़ा, विभाग के सचिव अमिताभ कौशल, विभाग के निदेशक राकेश कुमार सिंह समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

श्रम, रोजगार एवं प्रशिक्षण विभाग झारखंड सरकार द्वारा से इटकी ग्राउंड हेहल रांची में लगाए गए दो दिवसीय रोजगार मेला में चेंबर मुख्य रूप से सम्मिलित हुआ। मेला परिसर में चेंबर का एक स्टॉल लगाया गया है, जहां इच्छुक युवक-युवतियों ने आकर अपना-अपना आवेदन जमा किया। मालूम हो कि चेंबर ने अपने सदस्यों से मैनपावर रिक्वायरमेंट की आवश्यकता को चेंबर से अवगत कराने का आग्रह किया था। जिसपर कई व्यवसायियों ने अपने प्रतिष्ठान के लिए आवश्यक रोजगार देने का आवेदन किया था। चेंबर ने 125 की संख्या में युवाओं को रोजगार देने की व्यवस्था की थी। जिस क्रम में रिलेशनशीप एक्जीक्यूटिव, सेल्स मार्केटिंग, इंटरनेट एंड सर्विसेज, एकाउंटेंट, एचआर, साइट सुपरवाइजर, नॉर्मल सुपरवाइजर, गोडाउन इंचार्ज, काउंटर सेल्समैन, स्किल्ड लेबर, ड्राईवर, असीसटेंट कुक की आवश्यकता थी। रोजगार मेले चेंबर के काउंटर पर लगभग 400 आवेदन प्राप्त हुए। प्राप्त आवेदनों की स्कू्रटनी की जा रही है। स्कू्रटनी करने के बाद जल्द ही उचित व्यवस्था बनाई जाएगी।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.