साेनीपत में बनेगी मॉडल आईटीआई, सरकार से मिली मंजूरी

सोनीपत (हरियाणा) : औद्योगिक क्षेत्र में सोनीपत के युवाओं की प्रतिभा पहले से कहीं बेहतर होकर निखर सकेगी, क्योंकि सोनीपत की आईटीआई को अब प्रदेश की उन छह खास आईटीआई में शामिल किया जा रहा जो प्रदेश में मॉडल आईटीआई के रूप में विख्यात होंगी। इन मॉडल आईटीआई को आधुनिक व्यवस्थाएं, नए भवन तथा उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से मंजूरी भी मिल गई है।

गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने प्रदेश ने कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश की छह आईटीआई को चिन्हित किया है। जिसमें अंबाला सिटी, भिवानी, गुडाण, पूंडरी, रेवाड़ी तथा अब सोनीपत को शामिल किया गया है। मॉडल आईटीआई को मौजूदा स्वर्ण जयंती वर्ष में ही चमकाया जाएगा।

सोनीपत आईटीआई में मल्टी पर्पज हाल, कम्यूनिकेशन लैब, विद्यार्थियों के लिए छात्रावास, स्टाफ के लिए आवास, ओपन एयर स्टेडियम के साथ-साथ डिजिटल लाइब्रेरी की स्थापना की जाएगी। विद्यार्थियों के लिए जरूरी मशीनरी स्थापित होगी।

भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव जैन ने बताया कि सरकार की योजना माडल आईटीआई स्थापित करके वर्तमान उद्योग जगत के हिसाब से कुशल कर्मचारियों की उपलब्धता तेजी से कराना है। इससे केवल उद्योग जगत को कुशल कारीगर की जरूरत को पूरा किया जा सकेगा, वहीं दूसरी ओर युवाओं को भी बेहतर विकल्प उपलब्ध रहेंगे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.