नई दिल्ली म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (एनडीएमसी) के 51 से ज्यादा स्कूलों में पढ़ाए जाएंगे स्किल डिवेलपमेंट कोर्स

नई दिल्ली : नई दिल्ली म्यूनिसिपल एनडीएमसी ने शुक्रवार को 2017-18 का बजट पेश किया। एनडीएमसी ने सभी विभागों में 100 पर्सेंट कैशलेस सर्विस को लागू करने का फैसला किया है।

बजट में एनडीएमसी ने टेक्नॉलजी बोर्ड बनाने का फैसला किया है। इनोवेशन से जुड़े लोगों व शोध संस्थानों से ग्रेजुएट कर चुके युवाओं को इसमें शामिल किया जाएगा। आईआईटी दिल्ली और रिसर्च इंस्टिट्यूट से ग्रेजुएट युवाओं को शामिल किया जाएगा। यह लोग म्यूनिसिपल सर्विस स्मार्ट तरीके से लागू करने के लिए नए आइडिया तलाशेंगे।  लुटियंस दिल्ली में जोरबाग, बापा नगर, काका नगर, पंडारा पार्क और गोल्फ लिंक जैसी 5 कॉलोनियों को जीरो वेस्ट कॉलोनी में बदला जाएगा। यहां कूड़े को उसके सोर्स पर ही निपटाने के लिए सिस्टम डिवेलप किया जाएगा। इन कॉलोनियों में कंस्ट्रक्शन के कचरे के लिए अलग से एक बड़ा स्ट्रक्चर लगा दिया गया है।

स्कूलों में 3D प्रिटिंग की पढ़ाई

चेयरमैन नरेश कुमार ने कहा कि एनडीएमसी के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को स्कॉलरशिप दी जाएगी। कमजोर वर्ग के बच्चों को 12वीं के बाद एक साल तक कॉलेज में पढ़ने के लिए स्कॉलरशिप दी जाएगी। एनडीएमसी के 51 से ज्यादा स्कूलों में बच्चों को स्किल डिवेलपमेंट कोर्स भी पढ़ाए जाएंगे। इनमें स्टूडेंट्स को 3डी प्रिंटिंग, रोबोटिक्स जैसे सब्जेक्ट को पढ़ाए जाएंगे। 11 और 12वी के स्टूडेंट्स को यह सब्जेक्ट्स पढ़ाए जाएंगे।

चिल्ड्रन पार्क में लाइब्रेरी

एनडीएमसी नई दिल्ली एरिया में कल्चर और रिक्रिएशनल एक्टिविटीज को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है। बजट में प्लानिंग की है कि इंडिया गेट के चिल्ड्रन पार्क में बच्चों के लिए लाइब्रेरी स्थापित की जाएगी। इस पार्क को एनडीएमसी हेपिनेस एरिया में बदलेगी। कनॉट प्लेस में पैदल चलाने के लिए नए रूट्स को भी डिवेलप किया जाएगा। पीपीपी मॉडल के साथ हेरिटेजवॉक भी विकसित की जाएगी।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.