कौशल विकास भत्ता योजना के तहत वितरित की गई 6.60 करोड़ रुपये की राशि

बिलासपुर : चार साल में जिला बिलासपुर में 9,847 युवाओं को 6.60 करोड़ रुपये की राशि कौशल विकास भत्ता योजना के तहत वितरित की गई। चालू वित्त वर्ष में 2800 पात्र युवाओं को दो करोड़ 35 लाख की राशि प्रदान की गई है। पात्र युवाओं को प्रति माह एक हजार और पचास फीसद से अधिक दिव्यांगों को 1500 रुपये की राशि प्रदान की जा रही है।

कार्यकारी जिला रोजगार एवं श्रम अधिकारी प्यारे लाल ने विधानसभा क्षेत्र घुमारवीं के दसलेड़ा व बरठीं पंचायत में फोक मीडिया शो के माध्यम से प्रचारित किए जा रहे कौशल विकास भत्ता योजना के सांस्कृतिक कार्यकम के दौरान लोगों को जानकारी मुहैया करवाई। उन्होंने कहा कि 16 से 35 वर्ष की आयु के युवाओं, जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय दो लाख से कम हो और वे किसी सरकारी, निजी रोजगार या स्वरोजगार में न हो, को मिस्त्री, बढ़ई, लोहार, पलंबर आदि के प्रशिक्षण के लिए कौशल विकास भत्ता दिया जाता है। इसके लिए किसी शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है। जिला की सभी विधानसभा क्षेत्रों में युवाओं को कौशल विकास भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए व्यापक रूप से फोक मीडिया शो आयोजित किए जा रहे हैं।

इस अवसर पर सूचना एवं जनसंपर्क के सांस्कृतिक दल नटराज सांस्कृतिक कलामंच घुमारवीं ने हुनरमंद युवा-हिमाचल की ताकत नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दर्शकों को विस्तृत रूप से जानकारी उपलब्ध करवाई। पारंपरिक वेशभूषा में सुसज्जित कलाकारों ने अपने शानदार अभिनय से लोगों का भरपूर मनोरंजन किया। लोक गायिका नीलम शर्मा ने कौशल विकास भत्ता पाणा ओ मेरे हिमाचल रे माणुओ, मेरे गांवों रे लोगों से खूब समा बांधा। कार्यक्रम के दौरान बिलासपुरी लोक संस्कृति पर आधारित प्रस्तुतियां भी लोगों में छाप छोड़ने में सफल रही। प्रसिद्ध बिलासपुरी लोक कलाकार फूला चंदेल के नेतृत्व में बसंत कुमार, नरेश कुमार, कमलेश कुमार, राजेश कुमार, बलदेव, सुरेश, नीलम शर्मा, रीना, रेणुका व नीलम ने प्रभावी ढंग से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करते हुए कौशल विकास भत्ता योजना की जानकारी दी। इस मौके पर प्रधान ग्राम पंचायत दसलेड़ा अशोक कुमार, वार्ड सदस्य मनोज कुमार के अतिरिक्त पंचायती संस्थाओं के सदस्य व भारी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद रहे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.