स्किल इंडिया अभियान को मिला माइक्रोसॉफ्ट का साथ, भारतीयों को ‘स्किल’ से जॉब दिलाएगा माइक्रोसॉफ्ट का “प्रॉजेक्ट संगम”

मुंबई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्किल इंडिया अभियान को माइक्रोसॉफ्ट का बड़ा साथ मिला जब कंपनी ने ऐलान किया है कि वह ‘Project Sangam’ नाम से नया प्लैटफॉर्म ला रही है। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नाडेला ने यहां फ्यूचर डिकोडेड कॉन्फ्रेंस में ऐलान किया कि वह LinkedIn को अब मिडल लेवल की नौकरियों में स्किल डिवेलपमेंट से जोड़ते हुए नए तौर पर ला रहे हैं। अभी तक लिंक्डइन को ऐसा प्रफेशनल प्लैटफॉर्म माना जाता था जिसमें वाइट कॉलर जॉब्स यानी प्रफेशनल्स लोग ज्यादा जुड़े होते थे। प्रॉजेक्ट संगम से यह स्किल से जुड़े छोटे और मझले लेवल के स्तर पर लोगों को नौकरियां और ट्रेनिंग दिलाने वाला प्लैटफॉर्म भी बनेगा।

इसे जब लॉन्च किया गया तो इसके साथ उन्हें आंध्र प्रदेश सरकार की साझेदार मिली, लेकिन माना जा रहा है कि इसमें आने वाले दिनों में और भी सरकारी और प्राइवेट कंपनियां और एजेंसियां जुड़ेंगी। माइक्रोसॉफ्ट के अधिकारियों के मुताबिक प्रॉजेक्ट संगम के साथ स्किल डिवेलपमेंट की ट्रेनिंग देने वाली कंपनियां जुड़ेंगी, जब लोग यहां से ट्रेनिंग लेंगे तो लिंक्डइन पर उनका प्रोफाइल खुद तैयार हो जाएगा। आधार के जरिए eKYC से भी कनेक्ट किया जाएगा ताकि लोगों के फोन नंबर और बाकी जानकारियां सीधे कनेक्ट हो जाएं। जैसे जैसे लोग ट्रेनिंग लेंगे, उनका प्रोफाइल खुद अपग्रेड होता चला जाएगा।

प्रॉजेक्ट संगम में जहां एक तरफ स्किल ट्रेनिंग देने वाली कंपनियां और इनसे ट्रेनिंग पा रहे लोग लिंक्डइन से जुड़ेंगे, वहीं दूसरी तरफ वे कंपनियां इसका हिस्सा बनेंगी जिन्हें इस तरह ट्रेनिंग पाए लोगों की जररूत है। जैसे ही नौकरी के हिसाब से लोगों का प्रोफाइल मैच होगा, उम्मीदवार को इसका मेसेज चला जाएगा। इस तरह कंपनियों को प्लैटफॉर्म मिलेगा जहां से वे जरूरत के हिसाब से कैंडिडेट ले सकती है और स्किल पा रहे लोगों को खुद को ट्रेन करते हुए अपने बायो डेटा को बाजार के हिसाब से अपडेट करने का मौका मिलेगा। वाइट कॉलर जॉब वाली कैटिगिरी के लिए लिंक्डइन का प्रफेशनल वर्जन है ही।

माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक आबादी का एक बड़ा हिस्सा ऐसी सहूलियत से दूर है, Project Sangam उन्हें इस प्लैटफॉर्म पर लाएगा जहां वे खुद को ट्रेन करते हुए अपने स्किल के हिसाब से नौकरी पा सकें, यानी यह संगम होगा, कैंडिडेट, उसके स्किल और नौकरियों के क्षेत्र का। इसमें सरकारी और निजी क्षेत्र दोनों की भागीदारी से लोगों के लिए कई मौके खुलेंगे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.