Go to ...

Skill Reporter

News and media to update you on Skill Development in India

Skill Reporter on Google+Skill Reporter on YouTubeSkill Reporter on LinkedInSkill Reporter on PinterestRSS Feed

December 18, 2017

स्किल इंडिया के तहत हो रही है ऐसी भी धांधली, गड़बड़ी कर एक करोड़ का किया कारोबार


कटिहार : शहर के बाटा चौक स्थित आशा गेस्टहाउस में स्किल इंडिया के तहत चल रहे गोरखधंधे का भंडाफोड़ कर कटिहार पुलिस ने बुधवार को छापेमारी कर कार्यालय सील कर दिया। अंजली इंस्टीट्यूट ऑ‍फ टेक्नोलॉजी के चेयरमैन सहित अन्य कई कर्मियों को पुलिस ने हिरासत में लेकर जांच पड़ताल शुरू कर दी है। संस्था में अब तक एक करोड़ से भी अधिक का व्यवसाय फर्जी तरीके से किया जा चुका है।

शहर के अंजली इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के अंतगर्त स्किल इंडिया के तहत कार्यालय विगत दो वर्षों से संचालित हो रही थी। स्किल इंडिया के तहत चलनेवाले अंजली इंस्टिट्यूट में बुधवार को कटिहार एसडीओ सुभाष प्रसाद, एसडीपीओ लाल बाबू यादव, बीडीओ किशोर कुणाल, सीओ, नगर थानाध्यक्ष निर्मल कुमार यादवेंदू, अनोज कुमार, अजमतुल्ला खां सहित जिला प्रशासन के अन्य आला अधिकारी व पुलिस बलों के साथ छापेमारी की। एसडीओ के नेतृत्व में अंजली इंस्टीट्यूट में घंटों चले छापेमारी के बाद एसडीओ डॉ सुभाष प्रसाद के निर्देश पर नगर थानाध्यक्ष ने शिक्षण संस्थान को सील कर वाइस चेयरमेन रघुनाथ चौधरी सहित अन्य कर्मियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। इधर, एसडीओ के निर्देश पर सीओ के लिखित शिकायत पर नगर थाना पुलिस हिरासत में लिये गये आरोपितों के विरुद्ध अग्रेतर कार्रवाई में जुट गयी है। इधर छापेमारी के दौरान कई महिला प्रशिक्षक सहित अभ्यर्थी भी उपस्थित थी, जो प्रशिक्षण ले रही थी। पुलिस ने उन सबों से पूछताछ कर उन्हें घर जाने की इजाजत दी।

बंगाल के कागजात पर बिहार में संचालित हो रही थी संस्था

एसडीओ श्री प्रसाद व एसडीपीओ सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारियों द्वारा गहनता से जांच में कई बातें सामने आयी। एसडीओ श्री प्रसाद व एसडीपीओ लाल बाबू यादव ने बताया कि वाइस चेयरमेन तथा वहां कार्यरत कर्मियों के द्वारा अंजली शिक्षण संस्थान के जो भी दस्तावेज प्रस्तुत किये गये, उसमें काफी गड़बड़ी थी। एक तो स्किल इंडिया के तहत शिक्षण संस्थान खोलने का आदेश पश्चिम बंगाल के भालुका का था, लेकिन उसका कटिहार में संचालन हो रहा था। इतना ही नहीं उसके कई आवश्यक दस्तावेज में भारी छेड़छाड़ की गयी थी। जैसे उपस्थित पंजी, सहित अन्य आवश्यक दस्तावेज से छेड़छाड़ किया गया था। साथ ही उसके एनजीओ अंजली शिक्षण संस्थान के पंजीयन संख्या सहित कटिहार में कार्यशाला चलाने के लिए किसी प्रकार का दस्तावेज या जिला प्रशासन की ओर से निर्देश नहीं दिया गया था, जिसे लेकर अविलंब वाइस चेयरमेन सहित चार लोगों को पुलिस हिरासत में लेकर उससे पूछताछ कर रही है।

करोड़ों का है कारोबार

वर्ष 2016 से रघुनाथ चौधरी कार्यालय को संचालित कर रहा था। बीते वर्ष उनके इस शिक्षण संस्थान में 1400 अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण दिया गया। गत वर्ष 500 से भी अधिक अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण देने का काम चल रहा था। स्किल इंडिया के तहत प्रशिक्षण दिलाने के लिए सरकार उक्त एनजीओ को 1400 रुपये प्रति अभ्यर्थी देती है। साथ ही अभ्यर्थियों से भी प्रशिक्षण या अन्य सुविधा के नाम पर प्रति छात्र राशि लेने का भी आरोप कुछ छात्राओं ने लगाया। इस प्रकार अब तक एक करोड़ से भी अधिक का व्यवसाय फर्जी तरीके से कर चुका है। फिलहाल एसडीओ के निर्देश पर नगर थाना पुलिस ने कार्यशाला को सील कर वाइस चेयरमैन सहित सौरभ कुमार, नयन कुमार, मेघुदास को हिरासत में लेकर पुलिस अग्रेतर कार्रवाई में जुट गयी है।

इस संदर्भ में एसडीओ ने कहा कि शिक्षण संस्थान के वाइस चेयरमैन के द्वारा दिये गये दस्तावेज के आधार पर संस्थान को सील किया गया है। संस्थान के द्वारा दिये गये दस्तावेज के आधार पर पुलिस मामले की जांच कर रही है। अगर जांच के दौरान ऑरिजनल डॉक्यूमेंट प्रस्तुत नहीं किया गया तो आरोपित के विरुद्ध 420 की प्राथमिकी दर्ज कर आरोपित को न्यायिक हिरासत में भेजा जायेगा।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

More Stories From Skill Development