छात्रों ने बंद करा दिया स्किल डेवलपमेंट बिल्डिंग का निर्माण, कहा “शौचालय नहीं पुस्तकालय चाहिए”

रांची : यूनिवर्सिटी के मोरहाबादी कैंपस में मल्टीपर्पस बिल्डिंग का निर्माण चल रहा है। बिल्डिंग का नाम कम्युनिटी टाॅयलेट सह स्किल सेंटर है। मंगलवार को पीजी के छात्रों ने जबरन निर्माण कार्य बंद करा दिया। इस क्रम में छात्रों ने आरयू प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की।

निर्माण कार्य बंद कराने पहुंचे छात्रों का कहना था कि हमें शौचालय नहीं पुस्तकालय चाहिए। विवि की जमीन का दुरुपयोग बंद किया जाए। प्रदर्शन करनेवाले छात्रों ने मेन गेट को भी बंद कर दिया, ताकि स्टूडेंट्स बाहर नहीं जा सके। छात्रों का प्रदर्शन दोपहर 2.30 बजे से शाम चार बजे तक चला। इस मौके पर मुख्य रूप से पीजी छात्र संघ के अध्यक्ष तनुज खत्री, दिनेश मुर्मू, दीपक भगत, शशि कपूर, आभा एक्का, सुमित, जुबली, दीपक, उज्ज्वल, अनिल समेत अन्य स्टूडेंट्स मौजूद थे।

छात्रों ने वहां करीब डेढ़ घंटे तक प्रदर्शन किया। लेकिन, उस दौरान यूनिवर्सिटी मुख्यालय से एक भी अधिकारी निर्माण स्थल नहीं पहुंचे। नियमानुसार प्रॉक्टर को मौके पर तत्काल पहुंचना चाहिए था। प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने वीसी डॉ. रमेश कुमार पांडेय से फोन पर बात करने की कोशिश की, लेकिन जब बात नहीं हुई, तब प्रोवीसी डॉ. कामिनी कुमार से बात की। प्रोवीसी ने पहले कहा कि मैं रही हूं, लेकिन नहीं आईं। जब छात्रों ने उन्हें दूसरी बार फोन किया तो, प्रोवीसी ने कहा कि वीसी मुख्यालय में नहीं हैं, इसलिए आना संभव नहीं है। इसके बाद छात्र दो फरवरी से विभाग में ताला जड़ देने की धमकी देकर चले गए।

नगर निगम आरयू के मोरहाबादी कैंपस में मल्टीपर्पस बिल्डिंग का निर्माण करा रहा है। बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर में टाॅयलेट होगा। वहीं फर्स्ट फ्लोर में स्किल डेवलपमेंट सेंटर होगा। भविष्य में सेकेंड फ्लोर का निर्माण करने की भी योजना है, जिस पर कैफेटेरिया होगा। बिल्डिंग के बगल में बड़ा ग्राउंड है, जिसमें बहुद्देशीय परीक्षा भवन में एग्जाम देनेवाले और पीजी स्टूडेंट्स पढ़ते हैं, लेकिन यहां पर शौचालय नहीं होने से यहां परीक्षा देने आनेवाले स्टूडेंट्स को परेशानी का सामना करना पड़ता था।

बिल्डिंग निर्माण स्थल पर काम रोकने के बाद विवि प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.