दिल्ली विधानसभा बजट सेशन में उपराज्यपाल अनिल बैजल के अभिभाषण की शिक्षा एवं कौशल विकास संबंधित मुख्य बातें

नई दिल्ली : उपराज्यपाल अनिल बैजल के अभिभाषण के साथ दिल्ली विधानसभा के बजट सेशन की शुरुआत हुई। उपराज्यपाल ने अपने अभिभाषण में दिल्ली सरकार की दो साल की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला और दिल्ली के हर नागरिक को बेहतर बुनियादी सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए लिए गए अहम फैसलों के बारे में बताया।

उनके अभिभाषण में एजुकेशन, हेल्थ, बिजली, पानी और ट्रांसपॉर्ट पर खास फोकस रहा। एलजी ने अपने अभिभाषण में सोशल वेलफेयर के लिए किए जा रहे कामों पर भी रोशनी डाली।

राज्यपाल के अभिभाषण की शिक्षा एवं कौशल विकास  संबंधित मुख्य बातें

• एजुकेशनल इन्फ्रस्ट्रक्चर में सुधार के लिए 20 नई स्कूल बिल्डिंग का निर्माण शुरू किया गया, इनमें से 14 स्कूल बिल्डिंग का काम पूरा किया जा चुका है। 8 हजार नए क्लासरूम बनाए गए हैं।

• आम्बेडकर यूनिवर्सिटी के लिए रोहिणी और धीरपुर में नए कैंपस का निर्माण नवंबर 2020 तक हो जाएगा। महर्षि वाल्मीकि कॉलेज ऑफ एजुकेशन के नए कैंपस का निर्माण रोहिणी में शुरू किया जा चुका है। आईटीआई बनाने की योजना पर काम चल रहा है।

• जौनापुर में वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर बनाया जाएगा और 5 नए पॉलिटेक्निक भी खोले जाएंगे।

• अपने अभिभाषण में उन्होंने प्राइवेट स्कूलों को मनमाने तरीके से फीस बढ़ाने से रोके जाने का भी जिक्र किया।

• अनस्किल कैटिगरी में मिनिमम वेज 13,350 रुपये मासिक होगा। सेमी स्किल कैटिगरी में वेज बढ़ाकर 14,698 रुपये किया गया है। स्किल कैटिगरी के लिए सैलरी 16,182 रुपये मासिक की गई है।

• बेघरों के लिए 197 रैन बसेरे बनाए गए हैं, जिनकी क्षमता 16174 है। बेघरों के कौशल विकास के लिए रैन बसेरों में स्किल डेवलपमेंट सेंटर भी खोले गए हैं।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.