कौशल विकास पर बल देने के लिए रोजगार प्रदान करने वाले उद्योगों-उद्यमों को दिया जाएगा 3000 रूपए बेरोजगारी भत्ता

फरीदाबाद :  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि युवाओं में कौशलता की वृद्धि की दिशा में शैक्षणिक पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष में कोई एक रोजगारपरक विषय प्रारंभ करने पर प्रदेश सरकार द्वारा विचार किया जा रहा है। सरकार ने निर्णय लिया है कि युवाओं को दिया जाने वाला एक माह का बेरोजगारी भत्ता (3000 रूपए) युवाओं को रोजगार प्रदान करने वाले उद्योगों-उद्यमों को प्रदान किया जाएगा। हरियाणा औद्योगिक विकास एवं आधारभूत संरचना निगम तथा पीएचडी चैम्बर्स कॉमर्स एंड इण्डस्ट्रीज के संयुक्त तत्वाधान में फरीदाबाद में आयोजित पांच दिवसीय हरियाणा इंटरनेशनल ट्रेड एक्सपो (हाईटैक्स) 2017 में युवा सशक्तिकरण-हरियाणा में रोजगारों के अवसरों में वृद्धि करने के विषय पर आयोजित सत्र का उद्घाटन करने के उपरांत हरियाणा के मुख्यमंत्री ने प्रदेश में युवाओं को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाने के दिशा में कौशल विकास पर बल दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं के प्रदेश में उच्चस्तरीय कौशल विकास के लिए प्रदेश में कौशल विकास विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की भांति हरियाणा में युवाओं के कौशल विकास के लिए बनाए गए हरियाणा कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत प्रत्येक वर्ष 01 लाख 15 हजार युवाओं को प्रशिक्षित किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। युवाओं में उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए स्टार्ट-अप कार्यक्रम चलाए गए हैं। प्रदेश में औद्योगिक विकास को गति देने की दिशा में नई उद्यम प्रोत्साहन नीति, 2015 क्रियान्वित की गई। इस नीति के परिणाम स्वरूप नए रोजगारों का सृजन हो रहा है।

प्रदेश में उद्यमों व व्यवसायों को प्रोत्साहित करने के लिए उदार एवं सरल नीतियां बनाई गई हैं। प्रदेश में निवेश के अनुकूल परिवेश तैयार किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत में युवाओं की संख्या अधिक है और युवा शक्ति को कौशल विकास से जोड़कर उन्हें सही दिशा दी जा सकती है। व्यक्तियों के बारे में विस्तारपूर्वक सभी प्रकार की जानकारियों के लिए स्टेट रजिडेंट डाटा बेस तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि  विस्तृत डाटा उपलब्ध होने से योजनाओं का सही रूप में क्रियान्वयन किया जा सकता है। उन्होंने सक्षम युवा योजना का जिक्र करते हुए उद्योगों से आह्वान किया कि वे सीधे इस योजना के पोर्टल से अपनी आवश्यकतानुसार युवाओं को अपने प्रतिष्ठानों में रोजगार दें। उन्होंने युवा विकास एवं कल्याण की दिशा में हरियाणा सरकार की खेल नीति का जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार प्रदेश को खेलों का हब बनाने के लिए योजनाबद्ध रूप से कार्य कर रही है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.