मप्र में कौशल संवर्धन योजना के तहत साढ़े सात लाख युवाओं को स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग देने का लक्ष्य

भोपाल :  वित्त मंत्री जयंत मलैया के चौथे बजट में सरकार ने अपनी चुनावी तैयारियों की झलक दिखला दी है। 12 जनवरी को युवा पंचायत में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की कई घोषणाओं को अमली जामा पहनाते हुए सरकार ने बजट में युवाओं के लिए पिटारा खोल दिया। युवा वर्ग को भी सरकार ने अपनी योजनाओं के जरिए साधने की कोशिश की है।

बुधवार को वित्त मंत्री जयंत मलैया ने मप्र का 1 लाख 85 हजार करोड़ रुपए का बजट विधानसभा में पेश किया। वित्त मंत्री ने मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना और मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना के रूप में युवाओं को फायदा पहुंचाने वाली योजना की घोषणा की। मुख्यमंत्री मेधावी योजना के तहत माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12वीं परीक्षा में न्यूनतम 85 प्रतिशत अंक लाने वाले छात्र यदि राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों में प्रवेश लेते हैं तो उनकी फीस सरकार भरेगी।

सरकार द्वारा तय संस्थानों से अलग कॉलेज में एडमिशन लेने पर विद्यार्थियों को एक लाख स्र्पए सालाना अनुदान दिया जाएगा, वहीं 85 प्रतिशत से कम अंक वाले विद्यार्थी यदि राष्ट्रीय संस्थानों में एडमिशन लेंगे तो उन्हें फीस ब्याज मुक्त ऋ ण के रूप में दी जाएगी, इसे उन्हें पढ़ाई पूरी करने के बाद लौटाना होगा। कौशल संवर्धन योजना के तहत साढ़े सात लाख युवाओं को स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग देने का लक्ष्य तय हुआ है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.