हर कॉलेज के स्टूडेंट्स को बताया जाएगा कहां और कैसे वे बनाएं अपना कैरियर

जबलपुर (मध्य प्रदेश) : रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय (रादुविवि) के अंतर्गत आने वाले सभी कॉलेजों में  कौशल विकास विभाग द्वारा छात्रों के कैरियर को लेकर जानकारी दी जाएगी। हर कॉलेज में छात्रों को इसके लिए ट्रेनिंग भी दी जाएगी तथा प्लेेसमेंट के बारे में बताया जाएगा। इस संबंध में पिछले दिनों विवि कार्य परिषद की बैठक में निर्णय लिया गया है।

जानकारी के अनुसार कौशल विकास विभाग विवि के क्षेत्र में आने वाले कॉलेजों में सेमीनार और वर्कशॉप के माध्यम से विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ छात्रों को कैरियर के बारे में जानकारी देंगे। इसके साथ यदि किसी कॉलेज के छात्र किसी विशेष विषय पर जानकारी चाहते हैं तो उनकी डिमांड पर भी विशेषज्ञों को बुलाया जाएगा। ऐसे कार्यक्रम की शुरूआत की जा चुकी है और दो कॉलेजों में वर्कशॉप आयोजित किए भी जा चुके हैं।

1 से 2 दिन के हाेंगे कार्यक्रम –  बताया जाता है कि कौशल विकास से संबंधित सभी वर्कशाॅप एवं सेमीनार 1 से 2 दिन के होंगे। इन कार्यक्रमों में अलग-अलग विषयों पर जानकारियां दी जाएंगी। कौशल विकास के नाम पर   छात्रों से कॉलेजों द्वारा वार्षिक फीस के साथ ही 30 रुपए की राशि ली जाती है। जिसमें से 20 रुपए विश्वविद्यालय के खाते में तथा 10 रुपए की राशि कॉलेज के खाते में जाती है।

हर कॉलेज में होेंगे ट्रेनिंग प्लेसमेंट अधिकारी 

कौैशल विकास एवं प्लेसमेंट केंद्र के डायरेक्टर प्रोफेसर सुरेंद्र सिंह ने बताया कि  रादुविवि के कैरियर एवं प्लेसमेंट प्रकोष्ठ द्वारा सभी कॉलेजों को एक पत्र भेजा गया है, जिसमें हर कॉलेजाें को ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट अधिकारियों की नियुक्ति करने के निर्देश दिए गए हैं। इस अधिकारियों का पूरा ब्यौरा भी विवि द्वारा मांगा गया है ताकि अधिकारियों को कैरियर मेलों जैसी जानकारियों को उनके पास भेजा जा सके। इन जानकारियों को हर कॉलेज के नोटिस बोर्ड में भी लगाना अनिवार्य किया  गया है ताकि सभी छात्रों के पास समय पर जानकारियां भेजी जा सकें। सभी कॉलेजों को जानकारी भेजी कौशल विकास के अंतर्गत होने वाली वर्कशॉप को लेकर सभी कॉलेजों को जानकारियां भेज दी गई है। कॉलेजों ने प्लेसमेंट अधिकारी की नियुक्तियों का ब्यौरा भी भेजना शुुरू कर दिया है।

सभी महाविद्यालयों में होंगे कार्यक्रम 

रादुविवि के कुलपति डॉक्टर कपिल देव मिश्रा ने बताया कि कौशल विकास के जरिए विवि हर कॉलेज में अपनी पहुंच बनाएगा। साल भर में प्रत्येक कॉलेज में एक कार्यक्रम आयोजित होगा।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.