कौशल विकास मिशन के छात्रों से मिले भारतीय टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ और दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाड़ी

नई दिल्ली :  दिल्ली डेयरडेविल्स के मेंटॉर और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कई छात्रों को सम्मानित किया। इस विशेष कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के साथ साझेदारी में किया गया। इस मौके पर हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों में मोहम्मद शमी, कागिसो रबाडा, करुण नायर, और ऋषभ पंत थे।

इन खिलाड़ियों ने छात्रों को प्रशिक्षण पूरा करने के लिए बधाई दी तथा फिटनेस ट्रेंनिंग, फिजियोथेरेपी, डायटीशियन आदि क्षेत्रों में कौशल प्रशिक्षण के महत्व पर जोर दिया। कार्यक्रम के दौरान खिलाड़ियों ने केंद्र का दौरा किया तथा क्रेंद्र में उपलब्ध प्रशिक्षण सुविधाओं की सराहना की।

भारत सरकार में कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) राजीव प्रताप रूडी ने भी कार्यक्रम में हिस्सा लिया तथा छात्रों के साथ बातचीत की।

इस मौके पर रूडी ने कहा, “हमारे लिए गर्व की बात है कि इतनी बड़ी संख्या में छात्र हमारे कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं। कौशल प्रशिक्षण रोजगार की दिशा में पहला कदम है जो कई तरह की खामियों को दूर करते हुए युवाओं को रोजगार में सक्षम बनाता है।”

उन्होंने कहा, “हमें ज्यादा से ज्यादा संख्या में छात्रों को कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना होगा। हमें सुनिश्चित करना होगा कि कौशल आधारित प्रशिक्षण को शुरुआती अवस्थाओं में ही स्कूल के पाठ्यक्रम में शामिल किया जाए ताकि भारत को अन्तर्राष्ट्रीय कार्यबल के केंद्र के रूप में विकसित किया जा सके।”

छात्रों को बधाई देते हुए द्रविड़ ने कहा, “हमें खुशी है कि हमें इस मिशन के साथ जुड़ने का मौका मिला है। क्रिकेट की ही तरह अन्य सभी क्षेत्रों में भी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए कौशल बेहद जरूरी है। हर नौकरी के लिए एक विशेष प्रकार के कौशल की आवश्यकता होती है। मैं सभी उम्मीदवारों को उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं। मुझे विश्वास है कि इन पाठ्यक्रमों से अर्जित कौशल के द्वारा वे अपने जीवन को बेहतर बना सकेंगे।”