पूरे बिहार में कौशल विकास केंद्र का जाल बिछेगा, दूर होगी बेरोजगारी : राजीव प्रताप रूडी

मोतिहारी : केंद्रीय कौशल विकास उद्यमिता राज्यमंत्री राजीव प्रताप रूड़ी ने मंगलवार को बिहार में मोतिहारी जिला स्कूल के मैदान में आयोजित दो दिवसीय रोजगार मेले के उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद अपने संबोधन में राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि दस व 12 वर्षों की पढ़ाई करने से युवक-युवतियों को रोजगार नहीं मिलेगा, परंतु 12 हफ्तों का प्रशिक्षण उन्हें आत्मनिर्भर बना देगा। कौशल विकास जीवन को सुंदर बनाता है। पूरे बिहार में कौशल विकास केंद्र का जाल बिछा देंगे. ताकि बिहार के युवक-युवतियों को बेरोजगारी से निजात मिल सके. इतना ही नहीं मोतिहारी में ड्राइवर प्रशिक्षण केंद्र भी खुलेगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस दो दिवसीय रोजगार मेले के माध्यम से हजारों बेरोजगारों को गरीबी से निकलने का रास्ता प्रशस्त होगा। रोजगार मेले में चयनित अभ्यर्थियों को 24 घंटा में नौकरी दी जायेगी। कहा कि उन्हें दो लाख ड्राइवरों की आवश्यकता है पर इन ड्राइवरों को अंग्रेजी व जीपीएस सिस्टम की जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आइटीआइ करने वाले छात्रों को अब मैट्रिक व इंटर का प्रमाण पत्र देने का निर्णय लिया गया है। साथ ही आइटीआइ करनेवाले छात्रों के कैरियर को ध्यान में रखकर उन्हे विशेष प्रशिक्षण दिया जायेगा। ताकि वे अच्छी कंपनी में काम कर अपनी आमदनी बढ़ा सके।

राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश से बेरोजगारी दूर करने के लिए कौशल विकास का अलग मंत्रालय बनाया है। मोदी सरकार के पूर्व देश में यह मंत्रालय नहीं था। कहा कि उत्तर प्रदेश में नौ जगहों पर रोजगार मेला आयोजित कर 20 हजार नौजवानों को रोजगार दिया गया है। दिल्ली में मोदी और यूपी में योगी सरकार है पर बिहार के लोगों को सेवा का मौका के लिए इंतजार करा रहे है पर हम इनकी सेवा में पीछे नहीं रहेंगे। अब बिहार में भी हमारी सरकार बनेगी। कारण कि जनता अब सबकों समझ चुकी है। रूड़ी ने अपने राजनीतिक सफलता का श्रेय केंद्रीय कृषि मंत्री को देते हुए उनकी कार्यशैली की तारिफ की।

राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका अहम : राधामोहन

रोजगार मेला को संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका अहम है। देश का विकास दर बढ़ा है। ऐसी स्थिति में युवाओं का दायित्व बढ़ जाता है। देश के विकास का दायित्व युवाओं के कंधों पर है। एक भारत श्रेष्ठ भारत को आगे बढ़ाने की जिम्मेवारी युवाओं की है। हमारा देश युवाओं का देश है। 65 प्रतिशत आबादी युवाओं की है। इसलिए राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका अहम है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी का सपना केवल आजादी का नहीं था बल्कि आजादी के साथ-साथ स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत व कौशल युक्त शिक्षा का था। आजादी के 68 वर्ष तक देश में कौशल विकास का कोई मंत्रालय नहीं था।

उन्होंने कहा कि गरीब का बेटा प्रधानमंत्री बना तो उन्हें देश के युवाओं की चिंता हुई और युवाओं के लिए अलग मंत्रालय बनाया। कहा कि कौशल विकास के लिए इस बार चार हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की गयी है, जिसमें 50 हजार नौजवानों को रोजगार देना है। इस रोजगार मेले में 27 कंपनियां शामिल हुई है। कौशल विकास के तहत जिले  के 1500 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जायेगा, जिसमें 70 प्रतिशत लोगों को सीधे नौकरी मिलेगी। मंत्री ने कार्यक्रम की सफलता को लेकर नेहरू युवा केंद्र व कौशल विकास केंद्र के सदस्यों को बधाई दी।

कार्यक्रम का उद्घाटन कौशल विकास मंत्री राजीव प्रताप रूडी, केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह, विधायक राणा रंधीर सिंह, श्यामबाबू यादव, प्रमोद कुमार, राजू तिवारी, सचिंद्र सिंह, एमएलसी बबलू गुप्ता आदि ने संयुक्त रूप से किया। वहीं एनसीडीसी के हेड जयकांत सिन्हा ने अतिथियों को पुष्प गुच्छ व मोमेंटो देकर सम्मानित किया।

स्वागत भाषण नगर विधायक प्रमोद कुमार ने किया तथा मंच संचालन नेहरू युवा केंद्र के जिला समन्वयक अंजीम अंसारी ने किया। मौके पर नेहरू युवा केंद्र के राज्य निदेशक अनिल कौशिक, प्रकाश अस्थाना, डा लालबाबू सहित अन्य लोग  उपस्थित थे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.