सीआइआइ और टेलिकाम सेक्टर स्किल काउंसिल ने किया स्किल काउंसिलिंग संगोष्ठी का आयोजन

चंडीगढ़ : भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआइआइ) और टेलिकाम सेक्टर स्किल काउंसिल ने मंगलवार को संयुक्त रूप से सीआइआइ मुख्यालय, सेक्टर 31 में स्किल काउंसिलिंग संगोष्ठी का आयोजन किया। इसका उद्देश्य युवाओं में कौशल को विस्तार देना और रोजगार के अवसर बढ़ाना है।

पंजाब सरकार के तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एमपी सिंह ने कहा कि लुधियाना, जालंधर, बठिंडा, अमृतसर और होशियारपुर में बहु कौशल विकास केंद्रों की एक प्रणाली की स्थापित की है। इसका उद्देश्य छात्रों को लाइव लैब के पहले अनुभव को अकादमिक अध्ययन के साथ प्रदान करना है।

उत्तर टेलिकाम सेक्टर स्किल काउंसिल के क्षेत्रीय प्रमुख मेजर जनरल पी एन मोंगा ने कहा कि टेलीकाम सेक्टर में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। परिषद ने 601 प्रशिक्षण भागीदारों को युवाओं में रोजगार को बढ़ाने के लक्ष्य से रखा है। उन्होंने बताया कि सरकार ने 2022 तक देश के 500 मिलियन लोगों को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा है।

वीडियोकान टेलीकाम एंड हैंडसेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरविंद बाली ने कहा कि बेरोजगारों का 72 प्रतिशत हिस्सा शिक्षित वर्ग है। पंजाब में बेरोजगारी की दर 16.6 है जो जबकि राष्ट्रीय औसत 10.2 प्रतिशत है। दूरसंचार क्षेत्र आज अधिकतम रोजगार के अवसर प्रदान करता है। चितकारा विश्वविद्यालय (राजपुरा), थापर विश्वविद्यालय (पटियाला), पंजाब इंजीनियरिंग कालेज (चंडीगढ़) और जीएनई (लुधियाना) जैसे प्रमुख संस्थानों के साथ मिलकर इनके परिसरों में नवीनतम तकनीकों से लैस उन्नत संचार प्रयोगशालाओं की स्थापना की गई है। सीआईआइ मोहाली जोनल काउंसिल के वाइस चेयरमैन खुशजीव सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद के तहत 40 क्षेत्र कौशल काउंसिल कार्यरत हैं।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.