कौशल विकास प्राधिकरण ने किया आकस्मिक निरीक्षण, व्यावसायिक प्रशिक्षण के नाम पर हो रहा गोलमाल

बेमेतरा : युवा बेरोजगारों को कौशल प्रशिक्षण देने के नाम पर किस तरह से प्रशिक्षण संस्थान (वोकेशनल ट्रेनिंग प्रोवाइडर) गोलमाल कर रहे हैं। इसका खुलासा अधिकारियों के बेमेतरा जिले में संचालित निजी वीटीपी के निरीक्षण के दौरान हुआ। वीटीपी में मौजूद खामियों के मद्देनजर संचालित बैच को ही निरस्त करने के आदेश अधिकारियों ने दिए, साथ ही प्रशिक्षण की गुणवत्ता में सुधार के लिए भी निर्देश दिए।

वीटीपी का आकस्मिक निरीक्षण

छत्तीसगढ़ राज्य कौशल विकास प्राधिकरण के सहायक मुख्य कार्यपालन अधिकारी भूपेन्द्र अग्रवाल, उप मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रमोद साहू, डिप्टी कलक्टर विनायक शर्मा और असिस्टेंट प्रोग्राम ऑफिसर रोशन लाल वर्मा ने बेमेतरा जिले के अंतर्गत संचालित निजी वीटीपीयों का विगत दिवस आकस्मिक निरीक्षण किया गया। मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत संचालित नैनो प्रोड्क्शन, सर्व एजुकेशन एण्ड एसोशिएसन सेवा एवं श्रीराम जानकी एजुकेशन एवं वेलफेयर सोसायटी का निरीक्षण किया गया।

सुविधाओं में मिली कमी

प्रशिक्षणरत बैचों के लिए एक ओर जहां उपयुक्त सुविधाओं में कमी पाई गई वहीं दूसरी ओर प्रशिक्षण के कई माह पश्चात् भी प्रशिक्षणार्थियों की कौशल गुणवत्ताहीन पाई गई। नैनो प्रोड्क्शन बेमेतरा, जहां कुकिंग की दो बैच संचालित है, में से केवल एक ही बैच के प्रशिक्षक उपस्थित थे, जिसके परिणामस्वरूप इस बैच को निरस्त करने के आदेश जारी किए गए, वहीं दूसरे बैच के प्रशिक्षणार्थियों की अवधि बढ़ा दी गई है।

अधिक ट्रेनिंग देने के दिए निर्देश

डिप्टी कलक्टर विनायक शर्मा से ने बताया कि सर्व एजुकेशन एण्ड एसोशिएसन सेवा, बेमेतरा में संचालित इलेक्ट्रिकल की दो बैचों में प्रशिक्षणार्थियों की उपस्थिति कम पाई गई, इसके अलावा उपयुक्त संसाधनों और गुणवत्ता मेें कमी होने के कारण संचालित दोनों बैचों को निरस्त करने के आदेश दिए गए हैं। श्रीराम जनकी एजुकेशन एवं वेलफेयर सोसायटी में ट्रेनिंग की गुणवत्ता संतोषजनक पाई गई, लेकिन प्रशिक्षण के लिए उपकरणों की उचित व्यवस्था करने तथा प्रैक्टिकल ट्रेनिंग अधिक देने के निर्देश दिए गए।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.