हरियाणा सरकार और आईएएमएआई के बीच एमओयू (MoU) पर हस्ताक्षर, हारट्रॉन मल्टी स्किल डेवलपमेंट इनोवेशन कैंपस में स्थापित करेंगे मोबाइल एप्लीकेशन डेवल्पमेंट सेंटर

गुरुग्राम : हरियाणा सरकार गुरुग्राम में मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट सेंटर स्थापित करेगी। इस सेंटर के लिए प्रदेश सरकार तीन वर्षों के लिए तीन करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराएगी। इसके लिए नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) के बीच एक समझौता हुआ।

हरियाणा सरकार की ओर से सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रधान सचिव देवेंद्र सिंह और आईएएमएआई के अध्यक्ष डॉ. शुभाज्योति रे ने साझा सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

दरअसल, हरियाणा सरकार की उद्यम प्रोत्साहन नीति-2015 के तहत गुरुग्राम में पहला मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट सेंटर खोला जाएगा। यह सेंटर गुरुग्राम के उद्योग विहार स्थित हारट्रॉन मल्टी स्किल डेवलपमेंट इनोवेशन कैंपस में स्थापित होगा।

इससे पहले भी नैसकॉम की सहायता से नॉलेज वेयरहाउस स्थापित किया गया है। राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में भी एक-एक इंक्यूबेशन सेंटर खोला जाएगा। उन्होंने बताया कि मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट सेंटर के जरिए युवाओं को अंतरराष्ट्रीय मानकों पर आधारित प्रशिक्षण व अन्य सुविधाएं मिलेंगी।

प्रधान सचिव ने बताया कि प्रदेश में उद्यम प्रोत्साहन नीति तैयार की गई है। इसके जरिए युवाओं में उद्यमशीलता को प्रोत्साहन देना है ताकि मोबाइल एप्लीकेशन के क्षेत्र में रोजगार के अधिक से अधिक अवसरों का सृजन किया जा सके।

भारत सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम में यह सेंटर अपना महत्वपूर्ण योगदान देगा। हरियाणा सरकार पहले तीन वर्षों के दौरान इस सेंटर को वित्तीय सहायता मुहैया कराएगी ताकि युवाओं को कम लागत पर अच्छी सुविधाएं मिल सके और तीन वर्षों के उपरांत यह केंद्र आत्म निर्भर संस्थान के तौर पर काम करेगा।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.