“आईटीआई हुए कैशलेस, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जमा होगी फीस”

बहादुरगढ़  : आईटीआई में फीस भरने के लिए स्टूडेंट्स को अब कैश या फिर चालान के लिए बैंक के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। आईटीआई में नए सत्र से विद्यार्थियों की फीस केवल डेबिट और क्रेडिट कार्ड से स्वीकार की जाएगी। इसके लिए तकनीकी शिक्षा निदेशालय ने सभी आईटीआई में पीओएस मशीन लगाने को कहा है।

निदेशालय के निर्देश पर सभी आईटीआई प्रबंधन ने बैंकों से पीओएस मशीन देने का डिमांड लेटर भेजा है। ताकि आईटीआई में फीस से संबंधित तमाम काम कैशलेस किया जा सके। झज्जर रोड स्थित मुख्य आईटीआई और गर्ल्स आईटीआई के लिए एक-एक पीओएस मंगाई गई है। इसके अलावा जिले की सभी आईटीआई में भी पीओएस लगाई जाएंगी। नकद लेनदेन प्रक्रिया विद्यार्थियों के साथ-साथ आईटीआई प्रशासन के लिए भी परेशानी का कारण बनती है।

आईटीआई में एक हजार से ज्यादा विद्यार्थी : आईटीआईमें एक हजार से ज्यादा विद्यार्थी पढ़ने आते हैं। दाखिला फीस जमा कराने के समय विद्यार्थियों की भीड़ लगी रहती है। वहीं नकद पैसे जमा कराने से अधिक कैश एकत्रित हो जाता है। ऐसे में अधिकारियों की कैश की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ जाती है। अब फीस का पैसा भी सीधे ही संस्थान के खाते में जमा हो जाएगा।

फीस का नकद भुगतान स्वीकार नहीं होगा

आईटीआई प्रिंसिपल सत्य भूषण भारद्वाज, ने बताया कि आईटीआई में नए सत्र से नकद फीस स्वीकार नहीं की जाएगी। विद्यार्थियों को डेबिट अथवा क्रेडिट कार्ड से ही फीस जमा करानी होगी। ऑनलाइन फीस जमा कराने के संबंध में विद्यार्थियों को जानकारी दी जा रही है।

एडमिशन प्रक्रिया भी होगी ऑनलाइन

आईटीआई का नया शैक्षणिक सत्र अगस्त माह में शुरू होता है। नए सत्र से आईटीआई में एडमिशन के लिए आवेदन भी पूरी तरह से ऑनलाइन किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि ऑनलाइन फीस जमा कराने की प्रक्रिया सरल और सुरक्षित भी है। ऑनलाइन प्रक्रिया को कारगर ढंग से लागू करने के लिए विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इससे विद्यार्थियों को बैंकों और संस्थान में बार-बार चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे और घर बैठे ही पूरी एडमिशन प्रक्रिया कर सकेंगे। इससे पहले विद्यार्थी बैंकों में फीस जमा कराने के लिए सारा-सारा दिन खड़े रहते थे, अब कैशलेस फीस जमा होने से विद्यार्थियों के समय की बचत होगी चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.