कौशल विकास व रोजगारपरक शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री ने किया उत्तराखंड में “निफ्ट” की स्थापना का अनुरोध

देहरादून : उत्तराखंड में नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलाॅजी (निफ्ट) की स्थापना की जाएगी।  केन्द्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी से मिलने के बाद मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने यह अनुरोध किया है। बता दें कि प्रधानमंत्री कौशल विकास कार्यक्रम के तहत केन्द्र सरकार प्रत्येक राज्य में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलाॅजी जैसे संस्थानों की स्थापना करने जा रही है। उत्तराखंड की आबादी का एक बड़ा हिस्सा भेड़ पालन से जुड़ा हुआ है और यहां की हस्तकला देश में एक अहम स्थान रखती है। पारंपरिक कला और आधुनिकता का तालमेल न होने के कारण यह कला खत्म होने की कगार पर पहुंच गई है।

हस्तशिल्प सामान को नहीं मिलता है बाजार

गौरतलब है कि पहाड़ी लोग अपने जीविकोपार्जन के लिए भेड़ और बकरियां पालते हैं। जानकारी के अभाव में भेड़ से मिलने वाले ऊन का वे सही उपयोग नहीं कर पाते हैं। हालांकि यहां की हस्तकला का देश में एक अहम स्थान है। स्थानीय बाजारों में तो उनके सामान बिक जाते हैं लेकिन आधुनिकता के अभाव में उनके सामानों को राष्ट्रीय बाजार नहीं मिल पाता है। ऐसे में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने केन्द्रीय कपड़ा मंत्री से उत्तराखंड में नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ फैशन टेक्नोलाॅजी की स्थापना करने का अनुरोध किया है ताकि यहां के नौजवानों को रोजगार मिल सके।

रोजगारपरक शिक्षा की मांग

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड के युवा अपने राज्य में इस तरह के उच्च शिक्षण संस्थान न होने के कारण जहा शिक्षा के लिए प्रदेश से बाहर जाने को मजबूर हैं, वहीं अपने परंपरागत हस्तशिल्प को बढ़ावा देने में योगदान देने में भी असमर्थ हैं। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से अनुरोध किया कि राज्य के युवाओं को रोजगारपरक शिक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से उत्तराखंड में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलाॅजी जैसे प्रतिष्ठित संस्थान की स्थापना की जाए।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.