स्पोर्ट्स स्किल्स ट्रेनिंग के लिए नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन(एनबीए) ने भारत में शुरु की पहली एनबीए एकेडमी

चंडीगढ़ : नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन(एनबीए) ने भारत में अपनी पहली एलीट एनबीए एकेडमी की ऑफिशियल शुरुआत कर दी। ये एकेडमी दिल्ली एसीआर में जेपी ग्रींस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में शुरू की गई है। यहां पर देश भर के टॉप बास्केटबॉलर्स को ट्रेनिंग दी जाएगी। अभी एनबीए ने 21 मेल बास्केटबॉलर्स को ट्रायल के आधार पर चुना है। इनका सलेक्शन तीन महीने तक चले टैलेंट हंट के जरिए किया गया है और अब वे स्कॉलरशिप के जरिए देश की पहली एकेडमी का हिस्सा बनेंगे। एनबीए इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर यानिक कोलाको और एनबीए के डिप्टी कमिश्नर मार्क टाटुम ने भारतीय परंपरा अनुसार दीप जलाकर इसकी शुरुआत की। एनबीए एकेडमी इंडिया युवा बास्केटबॉलर्स के लिए 360 डिग्री एप्रोच रखेगी। यहां पर प्लेयर डेवलपमेंट के साथ साथ खिलाड़ियों की एजुकेशन, लीडरशिप, कैरेक्टर डेवलपमेंट और लाइफ स्किल्स पर फोकस किया जाएगा। इस प्रोग्राम के अनुसार एकेडमी के स्टूडेंट्स काे साल भर टॉप चैंपियनशिप में हिस्सा लेना होगा और उन्हें इंटरनेशनल टीम के साथ ट्रैवल करने का भी मौका मिलेगा।

एनबीए के डिप्टी कमिश्नर मार्क टाटुम ने एकेडमी के बारे में कहा कि भारत में ये पहली एकेडमी है और ये प्रयास यहां के खिलाड़ियों को आगे आने का सुनहरा मौका देगा। इस एकेडमी के जरिए हम भारत में बास्केटबॉल को नई ऊंचाइयों तक लेकर जा सकेंगे। इससे खेल और खिलाड़ियों का विकास सही दिशा में हो सकेगा। हमने इसके लिए अभी 21 युवा एथलीट्स को चुना है जो पूरा साल एकेडमी में रहकर वर्ल्ड क्लास कोचेज के साथ अपनी तैयारी करेंगे। एनबीए के एलीट कोच देखेंगे कि किस खिलाड़ी में किसी ओर जाने की क्षमता है। हम कोर्ट पर एक खिलाड़ी को खेलते हुए देखने के बाद ही उसके बारे में कुछ फैसला कर सकेंगे।

तीन कोचेज ट्रेनिंग के लिए तैयार:एनबीए एकेडमी इंडिया के लिए तीन कोचेज को खिलाड़ियों को तैयार करने का जिम्मा सौंपा गया है। इसमें पहला नाम रे फैरल का है जो 36 सालों से एनबीए कैंप आयोजित कर रहे हैं। टॉप लेवल कोच फैरल कई एकेडमी के टेक्नीकल डायरेक्टर के तौर पर भी काम कर चुके हैं। इसमें दूसरा नाम पूर्व प्रोफेशनल प्लेयर और पूर्व एनबीए स्काउट जैक्स वानदेस्क्योर का है। पूरे अफ्रीका में कोचिंग दे चुके प्लेयर डेवलपमेंट कोच के तौर पर भी काम कर चुके हैं। भारत आने वाले तीसरे कोच टॉड गेट्स हैं जो 10 साल तक एनसीएए लेवन वन कोच के तौर पर काम कर चुके हैं। उन्हें स्ट्रैंथ और कंडीशनिंग कोचिंग में महारत हासिल है। डब्ल्यू एनबीए लीजेंड जेनिफर आजी भारत की एकेडमी में टेक्नीकल डायरेक्टर होंगी।

भारत के बाद कई और जगहों पर भी एनबीए एकेडमी शुरू करने के बारे में विचार किया जा रहा है। एनबीए ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा में एनबीए ग्लोबल एकेडमी बनाने के बारे में विचार कर रहा है। भारत में बनी एकेडमी एनबीए की छठी एकेडमी है। इससे पहले एनबीए चीन के होंगजोऊ, जिनान, उरूमकी के अलावा थीस और सेनेगल में इन एकेडमी को शुरू कर चुका है। इन एकेडमी में टॉप प्लेयर्स की डेवलपमेंट पर काम किया जाता है और उन्हें ग्लोबल फ्रेमवर्क पर लाया जाता है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.