राजस्थान सरकार और रबड़ स्किल डवलपमेंट काउंसिल के बीच हुआ करार (एमओयू)

जयपुर : युवाओं को रबड़ के क्षेत्र में कौशल प्रशिक्षण उपलब्ध करवाने के लिए विभाग की ओर से गुरुवार को रबड़ स्किल डवलपमेंट कांउसिल के साथ एमओयू किया गया। कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता के आयुक्त कृष्ण कुणाल और रबड़ स्किल डवलपमेंट काउंसिल की मुख्य कार्यकारी अधिकारी मेघना मिश्रा ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। इस एमओयू के माध्यम से रबड़ सेक्टर स्किल काउंसिल विभाग को रबड़ के क्षेत्र में कौशल प्रशिक्षण उपलब्ध करवाएगी। साथ ही ये विभाग को प्रशिक्षक और सर्टिफिकेशन भी उपलब्ध करवाएगी।

इस अवसर पर कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता के आयुक्त कृष्ण कुणाल ने कहा कि विभाग की ओर से इस एमओयू के माध्यम से उद्योगों की आवश्यकता के अनुसार युवाओं को रबड़ के क्षेत्र में कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा और प्रशिक्षण का तृतीय पक्ष आकलन भी करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि रबड़ बाजार में कई उद्योगों में हुनरमंद युवाओं की मांग रहती है। लेकिन उनके नहीं मिल पाने के कारण उचित पूर्ति नहीं हो पाती। ऐसे में इस क्षेत्र में कौशल प्रशिक्षण से युवाओं के रोजगार में अत्यधिक वृद्धि होगी।

कुणाल ने बताया कि विभाग की ओर से अब तक 20 सेक्टर स्किल काउंसिल की ओर से एमओयू किया गया है। इन सेक्टर स्किल काउंसिल की ओर से विभिन्न ट्रेड्स का सर्टिफिकेशन किया जाता है, जिससे प्रशिक्षण में पारदर्शिता को बढ़ावा मिल सके। इस अवसर पर राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.