स्किल डेवलपमेंट और रोजगार के लिए मध्य प्रदेश की पहली ग्लोबल समिट 1 जून को

इंदौर : स्किल डेवलपमेंट और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में पहली बार ग्लोबल समिट होगी। आयोजन 1 जून को भोपाल में होगा। इसमें पांच से ज्यादा देश पार्टनर रहेंगे। समिट में मप्र के साथ देश-विदेश के डेढ़ हजार से ज्यादा उद्योगपति, केंद्र और प्रदेश में नीति बनाने वाले अधिकारी, विभिन्न स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग सेंटर, नियोक्ता, सर्विस प्रोवाइडर, वित्तीय संगठन, एनजीओ और प्रोफेशनल एजुकेशन इंस्टिट्यूट शामिल होंगे। इन सभी के साथ सरकार सीधी चर्चा करेगी कि किन क्षेत्रों में प्रदेश के युवाओं को रोजगार मिल सकता है? उद्योग जगत इन युवाओं में किस तरह की स्किल डेवलप चाहता है?

इस चर्चा के आधार पर सेक्टर वाइस युवाओं को सरकारी व निजी संगठनों के माध्यम से कुशल बनाकर संबंधित उद्योगों में रोजगार दिलवाया जाएगा। सीआईआई (कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री) भी इसमें शासन के साथ पार्टनर रहेगा। समिट के लिए वाणिज्य व उद्योग विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है और सभी एकेवीएन, उद्योग संगठनों को आमंत्रित किए जाने वाले उद्योगपतियों की सूची बनाकर शासन को सौंपने के लिए कहा है। वहां से सभी को आमंत्रण भेजा जाएगा। इस समिट के लिए सरकार ने वेबसाइट भी बनाई है।
इंदौर के 100 से ज्यादा उद्योगपतियों को निमंत्रण

एकेवीएन इंदौर द्वारा शासन के साथ चर्चा कर तय मानकों के हिसाब से उद्योगपतियों की सूची बनाई जाएगी। शहर के 100 से ज्यादा उद्योगपति और विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों को समिट में आमंत्रित किया जाएगा। कोई भी संस्था इन सबके लिए राज्य शासन के साथ करार (एमओयू) भी कर सकेगी। इनसे पूछा जाएगा कि इंदौर और उसके आसपास के औद्योगिक क्षेत्रों में किन सेक्टर में कुशल श्रमिकों की कमी है? इसके लिए किस तरह युवा तैयार किए जा सकते हैं।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.