मध्यप्रदेश कौशल विकास संचालनालय एवं राज्य कौशल विकास मिशन के पाठ्यक्रमों में नहीं होगी कोई अधिकतम आयु सीमा

सीधी :  बीच में पढ़ाई छोड़ चुके लोगों के लिए अच्छी खबर है। जिले के ऐसे युवक-युवतियां व अधेड़ जो किसी कारणवश बीच में पढ़ाई छोड़ चुके हैं वो मुख्यमंत्री संवर्धन और कौशल्या योजना के तहत नए सिरे से दाखिला लेकर फिर से पढ़ाई कर सकते हैं, वह भी टेक्निकल कोर्स में। यह कोर्स सरकारी आईटीआई कॉलेज में इसी सत्र से शुरू होंगे। इसके लिए पंजीयन कराने के भी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। शासन की मंशा है कि बेरोजगार महिला-पुरूष स्वावलंबी बने, खुद के पैरों में खड़े होकर व्यापार व्यवसाय करें।

इसके लिए प्रदेश सरकार सरकारी आईटीआई में कौशल विकास संचालनालय एवं मध्यप्रदेश राज्य कौशल विकास मिशन शार्ट टर्म कोर्स शुरू कराने जा रही है। यह कोर्स दो से 6 माह तक के होंगे। इस तकनीकी कोर्स के लिए एडमीशन भी नि:शुल्क होगा। पढ़ाई 15 से 1200 घंटे तक की होगी। इसके लिए महिला एवं पुरूष के लिए अलग-अलग कोर्स संचालित होंगे।

नौकरी से लेकर स्वरोजगार की चिंता करेगी सरकार

योजना के तहत आईटीआई करने वाले बेरोजगारों के नौकरी से लेकर स्वरोजगार स्थापना तक की चिंता सरकार करेगी। सरकार की मंशा है कि पढ़ाई छोड़ देने के बाद तकनीकि शिक्षा से वंचित युवक-युवतियां नौकरी व स्वरोजगार स्थापना को लेकर मायूस हो जाते हैं। ऐसी स्थिति वह आर्थिक तंगी से जूझने लगते हैं। इसलिए सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है।

उम्र का नहीं है बंधन

शासन की इस योजना के तहत तकनीकी कोर्स के लिए प्रवेश हेतु उम्र का कोई बंधन नहीं रखा गया है। प्रवेश की न्यूनतम आयु पंद्रह वर्ष निर्धारित है। लेकिन अधिकतम आयु के लिए कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है। कक्षा पांचवीं, आठवीं, दसवीं या किसी भी कक्षा के बाद पढ़ाई छोडऩे वाले व्यक्ति यदि यह तकनीकि कोर्स करना चाहते हैं तो वह इस योजना के तहत प्रवेश ले सकते हैं।

उन्नीस सेक्टर का कोर्स

मुख्यमंत्री संवर्धन और कौशल्या योजना के तहत आईटीआई मे प्रवेश लेने वाले लोगों को उन्नीस सेक्टरों मे कोर्स कराए जाने का प्रावधान रखा गया है, जो दो माह से लेकर छ: माह तक के होंगे। लेकिन सीधी जिले मे केवल एक ही कोर्स संचालित होने के कारण यहां प्रवेश लेने वाले लोगों को यह सुविधा नहीं मिल पाएगी यहां केवल फिटर, इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रीशियन का संयुक्त कोर्स कराया जाएगा, जो कि 6 माह का होगा।

वीपी मिश्रा, प्राचार्य सीधी आईटीआई कॉलेज ने बताया कि मुख्यमंत्री संवर्धन और कौशल्या योजना के तहत पढ़ाई छोड़ चुके लोगों के लिए पंजीयन की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है, जो 30 मई तक चलेगी। योजना के तहत अब तक करीब आधा सैकड़ा लोग पंजीयन करा चुके हैं। सीधी आईटीआई में फिटर, इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रीशियन का संयुक्त कोर्स कराया जाएगा, जो कि 6 माह का होगा।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.